March 20, 2020 Blog

वास्तु के हिसाब से कार्यालय में संरचना कैसी होनी चाहिए

BY : STARZSPEAK


वास्तु शास्त्र एक ऐसा विज्ञान है जो हमारे जीवन पर बहतु असर डालता हैं। वास्तु के हिसाब से घर और कार्यलय की संरचना का बहुत फ़र्क़ पड़ता हैं। अगर हमारे घर और कार्यलय का वास्तु के हिसाब से संरचना होती है तो इसका असर हमारे जीवन, इसकी समृद्धि , हमारे मन की शांति, जीवन में मिलने वाली खुशी और सामंजस्य पर पड़ता हैं।  वास्तु हमारे जीवन में हामरे चरों और उपस्थित विभिन्न ऊर्जा को हमारे जीवन में लेकर जीवन को समृद्ध बनता हैं। अगर ये बात हमरे व्यापार या कार्यालय की हो तो हम ज्यादा सोचते हैं। कार्यलय से ही हमारा सघर और हमारी जीविका चलती हैं  इसलिए इसके लिए हमें ज्यादा सोचना पड़ता हैं।

एक व्यक्ति के जीवन में उसका कार्यलय खुशियों की कूंजी होता है और वास्तु के हिसाब से कार्यलय की संरचना करने पर हम सही मायने में समृद्ध और खुशाल बनते हैं। जब चारों दिशाओं की ऊर्जा तरंगों का मिलन होता है और वो संतुलन स्थापित करती है तब सही मायनो में वास्तु से संरचना होती हैं। आइये जानते है कार्यलय के लिए सही  वास्तु टिप्स क्या हैं -

 वास्तु के हिसाब से कार्यालय की संरचना करने के लिए क्या तथ्य महत्वपूर्ण होते हैं, किस दिशा का चयन किया जाना चाहिए और किन-किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए  -

  • प्रवेश द्वार की दिशा
  • कार्यलय के मालिकान हक़ वाले व्यक्ति के कक्ष के लिए दिशा का चयन
  • ऑफिस के कर्मचारियों के कक्ष और उन्हें बिठाने के लिए दिशा का चयन ।
  • ऑफिस की सीढ़ियों के लिए दिशा का चयन
  • सेमिनार,सम्मेलन कक्ष के लिए दिशा का चयन
  • ऑफिस की दीवारों के लिए रंगों का चयन

जानिये आपके कार्यालय में वास्तु के हिसाब से संरचना कैसी होनी चाहिए -

 

  1. आपके कार्यालय की दिशा पूर्व की और सामना करते हुए होनी चाहिए।
  2. अगर आपके कार्यालय की संरचना अनियमित आकार की है तो आप उन्नति नहीं कर सकते इसलिए इसका आकर चौकोर या आयताकार आकार होना चाहिए। वो वास्तु के हिसाब से अनुकूल होता है।
  3. कार्यलय के कार्यकारी और अन्य कर्मचारियों के लिए आपको उत्तर या पूर्व दिशा का चयन करनका चाहिए, ये वास्तु के हिसाब से अनुकूल होता है।
  4. अगर आप बाथरूम बनाना चाहते है तो इसकी दिशा उत्तर-पूर्व दिशा वास्तु के हिसाब से अनुकूल होती है।
  5. अगर आप अपने कार्यलय के मालिक है तो आपके अपने केबिन की दिशा को उत्तर दिशा का सामना करते हुए रखने चाहिए, ये आपके लिए अनुकूल होगा।
  6. अगर आपका ऑफिस सीढ़ी के साथ है या किसी ऊपर के फ्लोर पर हैं तो सीढ़ियों की दिशा दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम या पश्चिम में होना अनुकूल माना जाता हैं। अगर आपके ऑफिस की सीढ़ियां कार्यलय के केंद्र में होती है तो ये आपके लिए सही नहीं होता हैं।
  7. ऑफिस का वाशरूम की दिशा पश्चिम या उत्तर-पश्चिम की ओर होनी चाहिए।
  8. आपके ऑफिस में प्रथम कक्ष यानि रिसेप्शन की दिशा उत्तर-पूर्व में वास्तु के हिसाब से अनुकूल मानी जाती हैं।
  9. अगर आपके ऑफिस में कही बीम आ जाए तो उसके आस पास किसी भी कर्मचारि का कक्ष या केबिन ना बनायें। ये आपके पक्ष में नहीं होता है और कर्मचारी कार्य में कुशल नहीं होता हैं।
  10. अगर आपके ऑफिस में प्रतीक्षालय होता है तो इसका निर्माण उत्तर-पश्चिम में या उत्तर-पूर्व में करना चाहिए।
  11. अगर आप अपने कार्यालय के लिए किसिस रंग का चयन क्र रहे है तो ध्यान रहें किसी भी ब्राइट रंग का चुनाव ना करें।
  12. अगर आपके ऑफिस में मार्केटिंग विभाग एक अलग विभाग है तो उसकी दिशा उत्तर-पश्चिम की दिशा में होना वास्तु के हिसाब से आपके व्यापार के लिए उन्नति भरा रहता हैं।
  13. अगर आप कार्यलय में किसी स्टोर रूम की संरचना करना चाहते है तो इसका निर्माण दक्षिण-पूर्व में होना चाहिए।
  14. अगर आपके ऑफिस में एक से ज्यादा मंज़िल हो तो मंजिलों की टेढ़ा का चयन पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व की ओर करें।
  15. अगर आपके ऑफिस में किसी कैंटीन या कैफ़े का निर्माण होना हो तो उसके लिए दिशा दक्षिण-पूर्व होनी चाहिए। यह वास्तु के हिसाब से और स्वास्थ्य के हिसाब से अनुकूल होता हैं।
  16. आपके ऑफिस के सभी कर्मचारियों को बिठाने के लिए दिशा उत्तर या पूर्व होनी चाहिए और उन्हें उत्तर या पूर्व दिशा का सामना करते हुए अपना कार्य करना चाहिए
  17. अगर आपके ऑफिस में एकाउंट्स विभाग दक्षिण पूर्व दिशा में होता है तो वो आपके व्यापार के लिए अनुकूल होता हैं।
  18. अगर आप अपने ऑफिस में पानी के लिए बोरिंग वाली मोटर लगवाना चाहते है तो इसके लिए दक्षिण दिशा का चयन आपके फाइनेंस के लिए शुभ नहीं होता हैं। इसके लिए किसी अन्य दिशा का चयन करें।
  19. अगर आपके कार्यलय में केंद्र में जगह हो या बीम हो तो उस जगह को खाली रहने दे और वह पर किसी का कक्ष या केबिन ना बनायें।
  20. अगर आपके ऑफिस में परचेस विभाग है तो उसके लिए दिशा दक्षिण या पश्चिम वास्तु के हिसाब से अनुकूल होती हैं।
  21. अगर आपके ऑफिस एमए स्टोर रूम हो और उसमे तैयार माल रख जाता हो तो उसके लिए उत्तर-पश्चिम कोने को चुने और वही पर तैयार माल को रखने का प्रबंध करें। 
  22. आपको अपने खजांची को उत्तर दिशा में बिठाना चाहिए ताकि रुपए का लें दें अच्छा हो।