December 27, 2019 Blog

12 राशियों के अनुसार लव कम्पेटिबिलिटी

BY : STARZSPEAK

मेष राशि के बारे में
मेष राशि के लोग भावुक और ऊर्जावान होते हैं और रिश्तों में आने वाली किसी भी तरह की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। मेष राशि लोग एक स्थिर दोस्ती या रिश्ते में जल्द ही बोर हो जाते है। अग्नि चिन्ह होने का अर्थ यह नहीं है कि मेष अन्य अग्नि राशियों जैसे सिंह और धनु के साथ मेल बिठा सकता हैं। मेष वालो का रिश्ता सिंह और धनु के साथ प्रतिद्वंद्विता वाला हो सकता है। अन्य राशियों के साथ मेष राशि की संगतता जटिल हो सकती है क्योंकि कोई अन्य चिन्ह उनके जुनून, जोश और ऊर्जा से मेल नहीं खाता है। 

दूसरी राशियों के साथ मेष राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी 

मेष राशि वाले नेतृत्व के गुण के साथ पढ़िए होते है और वो सब पर हावी होते हैं इसलिए वो कुछ राशि चिन्ह वालो के साथ कभी मेल नहीं खाते हैं जैसे कैंसर, मकर और तुला। वे राशि चक्र के पारस्परिक संकेतों के साथ आसानी से मिलते हैं: कन्या, मिथुन, धनु और मीन। मेष राशि वाले स्थिर राशियों अर्थात् वृषभ, सिंह, वृश्चिक और कुंभ राशि से संबंध रखते हैं, जो परिवर्तन पसंद नहीं करते हैं और आसानी से ऊब जाते हैं। हालांकि, राशि चक्र संगतता के अलावा अन्य कारक भी होते हैं जो एक रिश्ते को सफल करते हैं।

वृषभ राशि के बारे में
 पृथ्वी चिन्ह होते हुए वृषभ पर वीनस का शासन होता है जो प्रेम और सौंदर्य का ग्रह है। वृषभ राशि वाले प्यार और रिश्तों को बहुत महत्व देते हैं और दोस्तों या जीवन साथी को चुनने से पहले ध्यान से चुनना पसंद करते हैं। प्यार के मामले में वृषभ राशि वाले गहरे वफादार और प्रतिबद्ध होते है और अपने साथी से यही उम्मीद करते है। वृषभ राशि वाले एक ऐसे साथी की तलाश करते हैं जो ईमानदार, भरोसेमंद और प्रतिबद्ध हो। वृषभ राशि वालों के प्यार को समझने लिए किसी अन्य चिन्ह के साथ काम करने के लिए, दूसरे व्यक्ति के पास धैर्य और टॉरियन के प्यार को समझने की बहुत क्षमता होनी चाहिए। वृषभ राशि वाले जिद्दी और अभिमानी होते है लेकिन उनके ऊपर शुक्र के प्रभाव से वप प्रेम में शांतिप्रिय, कामुक और सौंदर्य को समझने वाले होते हैं। 

दूसरी राशियों के साथ वृषभ राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी 
वृषभ राशि पृथ्वी चिन्ह होता है लेकिन अन्य राशियां जो पृथ्वी चिन्ह के ग्रुप में आती हैं  -कन्या और मकर, इनके साथ वृषभ राशि वालो की अच्छी कम्पेटिबिलिटी नहीं होती हैं। लेकिनं अन्य चिन्हों जैसे अग्नि और हवा के चिन्ह वाली राशियों के साथ ऐसा नहीं हैं। वृषभ राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी दूसरी राशियों के साथ इस बात पर निर्भर करती है कि चिन्ह कार्डिनल है या फिक्स्ड हैं या म्यूटेबल है।
वृषभ राशि एक फिक्स्ड चिन्ह होता है जिसका अर्थ है कि इस रही वाले लोग रूढ़िवादी होते हैं और वो परिवर्तन पसंद नहीं करते हैं। वृषभ रहस्य का सिंह, वृश्चिक और कुंभ जैसी अन्य फिक्स्ड चिन्ह वाली राशियों के साथ मिलान बहुत मुश्किल होता है क्योंकि इन सभी राशि वालों के पास अपने निश्चित तरीके और विचार होते  हैं। इसी कारण से इनमे से कोई भी वृषभ राशि के साथ कम्पेटिबल नहीं है। वृषभ राशि अन्य राषियों जैसी धनु, मिथुन, कन्या और मीन के साथ कम्पेटिबल होती है, लेकिन वृषभ वालों के लिए इन राशि वालों पर पूरी तरह से भरोसा करना काफी मुश्किल होता है क्योंकि वो परिवर्तन पसंद होते हैं। मकर, कर्क, मेष और तुला राशि वालों का चिन्ह कार्डिनल होता हैं जो वृषभ राशि वालों के दसत कम्पेटिबल हो जाता है क्योंकि उनके साथ मिलने का एक  सामान्य आधार होता है और वो हावी नहीं होते हैं। हालांकि,दूसरी राशियों के साथ वृषभ राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी लिए कुछ अन्य कारक भी एक रिश्ते को मज़बूत बनाने का काम करते हैं।

मिथुन राशि
के बारे में
मिथुन एक वायु चिन्ह है और मिथुन राशि वालों के लिए किसी भी अन्य चिन्ह की राशि के साथ ताल मेल बिठाने के लिए मन मिलना बहुत जरुरी होता है। जो लोग बुद्धिमत्ता की बात करते है या बहुत उत्तेजक और दिलचस्प बातचीत करते है वो लोग मिथुन राशि वालों को तुरंत आकर्षित करते हैं। मिथुन राशि वालों के लिए प्यार में पड़ना और प्यार से छुटकारा पाना बहुत आसान होता है। अगर आप मिथुन राशि वाले लोगो न को रिश्ते में बांधना चाहते है तो इसके लिए आपको भरसक प्रयास और अटकलें लगानी पड़ती हैं, लेकिन जो लोग मिथुन राशि वाले लोगों को अच्छे से जान जाते हैं और उन्हें प्राप्त करना चाहते हैं वो लोग उनके साथ एक लम्बा सफर तय करके एक अटूट बंधन बना सकते हैं। जब हम मिथुन राशि के साथ कम्पेटिबिलिटी की बात करते है तो फन यानि मज़ा एक बहुत बड़ी चीज़ होती हैं। अगर आपमें मस्ती और उत्साह की कमी है तो आप मिथुन राशि वाले लोगों को बांध कर अनहि रख सकते, वो आपसे इतनी जल्दी दूर चले जायेंगे की जितना आप सोच भी नहीं सकते हैं।

दूसरी राशियों के साथ मिथुन राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी 
मिथुन एक वायु चिन्ह है लेकिन यह अन्य वायु राशियों जैसे कुंभ और तुला के साथ एक अच्छी कम्पेटिबिलिटी नहीं बना पाता। लेकिनं अन्य चिन्हों जैसे अग्नि और पृथ्वी के चिन्ह वाली राशियों के साथ ऐसा नहीं हैं। मिथुन राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी दूसरी राशियों के साथ इस बात पर निर्भर करती है कि चिन्ह कार्डिनल है या फिक्स्ड हैं या म्यूटेबल है।
मिथुन एक परिवर्तनशील संकेत है यानी ये लोग बदलाव और विविधता को पसंद करते हैं और किसी भी स्थिति के लिए अनुकूल हो सकते हैं। मिथुन राशि वालों के लिए निश्चित राशियों अर्थात् सिंह, वृश्चिक और कुंभ राशि के साथ कम्पेटिबिलिटी बैठाना मुश्किल होता है क्योंकि ये लोग बदलाव बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं और इसके विपरीत बदलाव से प्यार करने वाले मिथुन राशि वाले इन के साथ अपने रिश्ते से ऊब जाते हैं। मिथुन राशि अन्य म्यूटेबल राशियों के साथ जैसे धनु, कन्या और मीन राशि के साथ आराम से कम्पेटिबल हो जाती हैं क्योंकि सभी को बदलाब पसंद होता है और सभी अलग-अलग चीजें करना पसंद करते हैं। मकर, कर्क, मेष और तुला जैसे कार्डिनल संकेतों के साथ वाली राशियों के साथ मिथुन राशि बहुत अच्छी तरह से निभा पाते है क्योंकि मकर, कर्क, मेष और तुला राशि जोडिएक चक्र के नेता होते हैं और मिथुन इनका अनुसरण करती हैं। इनका रिश्ता आमतौर पर सहज होता है। हालांकि,दूसरी राशियों के साथ मिथुन राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी लिए कुछ अन्य कारक भी एक रिश्ते को मज़बूत बनाने का काम करते हैं।

कर्क राशि के बारे में :
कर्क राशि को सही मायनों में मदर ऑफ द जोडिएक कहा जाता है। इस राशि के लोग बेहद भोले-भाले, सभी देखभाल करने वाले और उन लोगों के प्रति सुरक्षात्मक होते हैं जिनसे वे प्यार करते हैं। जब वो एक रिश्ते में होते है तो हमेशा अपने प्यार और रिश्ते की रक्षा और उसको गहरा करने की जिम्मेदारी महसूस करते हैं। एक जल चिन्ह होने के नाते, ये लोग भावनात्मक होते हैं और एक मधुर और आरामदायक देखभाल प्रदान करते हैं। कुछ लोग उनके इस व्यवहार को पसंद करते हैं और कुछ नहीं। लेकिन, जो लोग कैंसर के प्यार को समझते है वो उन्हें हमेशा के लिए पा सकते हैं।

दूसरी राशियों के साथ कर्क राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी
कर्क राशि एक जल चिन्ह है लेकिन यह अन्य जल राशियों  - वृश्चिक और मीन के साथ एक एक अच्छी कम्पेटिबिलिटी नहीं बना पाता हैं। इसके अलावा, यह यह अन्य सजिन्हों को राशियों जैसी पृथ्वी, वायु या अग्नि के साथ न मिलें, यह जरूरी नहीं होता हैं। कर्क राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी दूसरी राशियों के साथ इस बात पर निर्भर करती है कि चिन्ह कार्डिनल है या फिक्स्ड हैं या म्यूटेबल है। कर्क एक कार्डिनल संकेत है जो नेतृत्व का संकेत देता है और ये लोग दूसरों पर हावी होते हैं इसलिए यह स्पष्ट है कि कर्क राशि चक्र के अन्य कार्डिनल संकेत वाली राशियों के साथ मेल नहीं खा सकते जैसे कि मेष, मकर और तुला क्योंकि वे चीजों को अपने तरीके से करना पसंद करते हैं। कर्क राशि वाले मूल रूप से कन्या, मिथुन, धनु और मीन राशि के साथ कम्पेटिबिलिटी बिठा सकते हैं। वृषभ, सिंह, वृश्चिक और कुंभ राशि वाले निश्चित राशियों के साथ कर्क संबंध तभी ठीक रहता है जब कर्क और अन्य राशि के बीच सहमति का एक सामान्य आधार हो और अगर शुरू से ही असहमति होती है तो चीजें जटिल हो सकती हैं। हालांकि,दूसरी राशियों के साथ कर्क राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी लिए कुछ अन्य कारक भी एक रिश्ते को मज़बूत बनाने का काम करते हैं।

सिंह राशि के बारे में
सिंह राशि कम्पेटिबिलिटी  के मामलें में राशि चक्र के सबसे भावुक राशि होती हैं। कहने की जरूरत नहीं है, जब रिश्तों की बात आती है तब ये लोग बहुत भावुक हो जाते हैं। एक सिंह राशि वाला व्यक्ति को प्यार, फ्लर्ट और डेट आदि के चक्कर में पड़ना पसंद होता है। ये लोग जीवन से बड़ी अपेक्षाएं लगते हैं और प्यार, डेटिंग आदि से जल्दी से उबाऊ हो जाते है अगर उनका प्यार उनकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता है तो। सिंह वाले प्रेमी लोग प्रयोगात्मक और चंचल होते हैं और एक अप्रोच दृष्टिकोण की तरह प्यार में रुचि रखते हैं और सूक्ष्मताओं पर ध्यान नहीं देते हैं। सिंह राशि वाले लगों को प्यार से अधिक प्यार किया जाना पसंद है, लेकिन अगर वे पर्याप्त प्यार पाते हैं तो भावनाओं को महसूस करेते हैं। 

सिंह राशियों के साथ कर्क राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी

सिंह राशि एक अग्नि चिन्ह है लेकिन यह अन्य अग्नि राशियों  - मेष और धनु के साथ एक एक अच्छी कम्पेटिबिलिटी नहीं बना पाता हैं। इसके अलावा
, यह यह अन्य राशियों जैसे पृथ्वी, वायु या जल के साथ न मिलें, यह जरूरी नहीं होता हैं। सिंह राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी दूसरी राशियों के साथ इस बात पर निर्भर करती है कि चिन्ह कार्डिनल है या फिक्स्ड हैं या म्यूटेबल है। सिंह एक निश्चित संकेत है, जिसका अर्थ है कि वे रूढ़िवादी होते हैं और अपनी दिनचर्या में अधिक बदलाव पसंद नहीं करते हैं। इस कारण से सिंह  के लिए अन्य निश्चित संकेतों जैसे कि वृषभ, वृश्चिक और कुंभ राशि के साथ मिलना मुश्किल होता है क्योंकि उनके पास अपने स्वयं के तरीके होते हैं और इसके बारे में वो बहुत ज्यादा एडजस्ट नहीं करते हैं। सिंह  धनु, मिथुन, कन्या और मीन जैसी राशियों के साथ मिल सकता है लेकिन सिंह राशि के लोगों के लिए अपने प्यार की सराहना या न्याय करना काफी मुश्किल होता है क्योंकि ये बहुत अधिक बदलते रहते हैं। मकर, कर्क, मेष और तुला जैसे कार्डिनल संकेतों के साथ सिंह राशि तभी कम्पेटिबिलिटी बिठा पाती है जब दोनों के एक सामान आधार मिलता हैं।

कन्या राशि के बारे में
यदि आपके मित्र या सामाजिक दायरे में कोई नाराज व्यक्ति है जो आपसे बहुत ही अधिक बार नाराज होता है तो संभावना है कि वह कन्या राशि का है। दुनिया के लिए कन्या एक पूर्णतावादी लोग होते है। इस सूर्य राशि के तहत पैदा होने वाले लोग रिश्तों के साथ  - साथ उन सभी चीजों के लिए एक निश्चित मानक की तलाश करते हैं, जिनमें वे लिप्त हैं। जब अन्य लोग जो उनसे जुड़ें होते है और जीवन में निर्धारित किये गए मानकों को नहीं मापते हैं तो कन्या राशि वाले उनसे चिढ़कर निराश हो जाते हैं। कन्या राशि वाले अपने आसपास की हर चीज में पूर्णता की तलाश करते है। हालांकि, दिलचस्प यह है कि कन्या राशि वाले दूसरों के लिए जो निर्धारित करते हैं उसे अपने लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण मानते है जितना कि वे दूसरों के लिए। कन्या राशि वालों  के लिए प्यार का परीक्षण बेहद मुश्किल होता है, वो आसानी से कर नहीं पाते हैं। लोगों और चीजों में समान रूप से दोष ढूंढना उनका स्वाभाविक स्वभाव होता है। वे एक रिश्ते में कई आवश्यक गुणों को ढूंढ़ते हैं,इसलिए, कन्या राशि वालों को खुश करना बेहद मुश्किल होता है। लेकिन, अगर एक कन्या राशि वालों को प्यार होता है, तो वह रिश्ता नायब होता है। इसका कारण यह है कि कन्या राशि वाले पूरी ईमानदारी से खुद को उस प्यार के लिए समर्पित करते हैं जिससे वे प्यार करते हैं। 

कन्या राशियों के साथ कर्क राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी
कन्या एक पृथ्वी चिन्ह है लेकिन यह अन्य पृथ्वी राशियों (मकर और वृषभ) के साथ एक मजबूत कम्पेटिबिलिटी की गारंटी नहीं देता है। इसके अलावा, यह आवश्यक नहीं है कि वे अन्य अग्नि, जल या पृथ्वी के संकेतों के साथ मेल ना खाएं। सिंह राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी दूसरी राशियों के साथ इस बात पर निर्भर करती है कि चिन्ह कार्डिनल है या फिक्स्ड हैं या म्यूटेबल है। कन्या एक परिवर्तनशील संकेत है, जिसका अनिवार्य रूप से अर्थ है कि वे बदलाव पसंद करते हैं। वे किसी भी स्थिति के अनुकूल होते हैं। कन्या राशि वालों के लिए सिंह, वृश्चिक, वृषभ और कुंभ राशि वालों के लिए निश्चित राशियों के साथ मिलना मुश्किल है क्योंकि उन्हें बदलाव बिल्कुल भी पसंद नहीं है और जो लोग हमेशा अपने आसपास की चीजों को सुधारने और बदलने के तरीके ढूंढते हैं उनसे वह  आसानी से निराश हो सकते हैं। एक कन्या अन्य परस्पर संकेतों के साथ-साथ धनु, मिथुन और मीन राशि के साथ-साथ बदल सकती है और अलग-अलग काम करना पसंद करती है लेकिंन उन्हें एक-दूसरे में खोज करने का धैर्य हो। मकर, कर्क, मेष और तुला जैसे कार्डिनल संकेतों के साथ कन्या राशि वास्तव में अच्छी तरह मिल जाती है क्योंकि वे राशि चक्र के नेता हैं और कन्या आसानी से अपने वर्चस्व वाले स्वभाव के अनुकूल हो सकती है। उनका संबंध आमतौर पर इन संकेतों में पैदा हुए लोगों के साथ सहज होता है।

तुला राशि के बारे में

तुला यानि तराजू के प्रतीक बहुत ही  न्याय-साधक होते हैं, और जीवन के सभी क्षेत्रों में संतुलन बिठाने का प्रयास करते हैं। कहने की जरूरत नहीं है, तुला राशि वाले लोग रिश्ते में विश्वास और वफादारी का आधार ढूंढ़ते है। तुला राशि वाले लोग संतुलन को चाहने वाले होते हैं और रिश्ते में भावनाओं और प्रतिबद्धता दोनों के संबंध में एक समान तलाश करते हैं। तुला प्यार के प्रति वफादार और समर्पित होते है और वे अपने साथी में यही सब देखते हैं।

तुला राशियों के साथ कर्क राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी
तुला एक वायु चिन्ह है लेकिन यह अन्य वायु राशियों  - मिथुन और कुंभ के साथ एक मजबूत कम्पेटिबिलिटी की गारंटी नहीं देता है। यह आवश्यक नहीं है कि यह अन्य हवा या अग्नि संकेतों के साथ न मेल ना खाएं। तुला राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी दूसरी राशियों के साथ इस बात पर निर्भर करती है कि चिन्ह कार्डिनल है या फिक्स्ड हैं या म्यूटेबल है। तुला वाले लोग हावी होते हैं और कभी भी कर्क, मेष और मकर राशि के अन्य कार्डिनल संकेतों के साथ नहीं मिल पाते हैं। वे म्यूटेबल संकेतों जैसे कन्या, मिथुन, धनु और मीन के साथ आसानी से मेल खाते हैं। निश्चित संकेतों जैसे कि वृषभ, सिंह, वृश्चिक और कुंभ राशि के साथ तुला संबंध केवल तब तक रहता है जब उनके पास समझौते के लिए एक सामान्य आधार होता है और लेकिन शुरू से ही असहमति होने पर चीजें जटिल हो सकती हैं।

वृश्चिक राशि के बारे में
वृश्चिक राशि वालों का कोई भी रिश्ता जुनून के आधार पर बनता है। उनकी भावनाएँ गहरी होतीहैं  और वे शायद ही कभी इसे दिखाते हैं। वृश्चिक संगतता केवल तभी काम करती है जब कोई रिश्ता जुनून पर बराबर वजन रखता है। इस चिन्ह के साथ संबंध एक भावनात्मक रोलर-कोस्टर की सवारी है।ये लोग भावनाओं के लिए पूरी तरह से समर्पित होते हैं और जैसे ईर्ष्या,आकर्षण, लालसा और भय से, स्नेह आदि। एक वृश्चिक का प्रेम इन सभी भावनाओं की अभिव्यक्ति होता हैं।
वृश्चिक राशियों के साथ कर्क राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी
वृश्चिक एक जल चिन्ह है लेकिन यह अन्य जल राशियों  - मीन और कर्क के साथ एक मजबूत कम्पेटिबिलिटी की गारंटी नहीं देता है। इसके अलावा, यह आवश्यक नहीं है कि वे अन्य पृथ्वी, वायु या अग्नि संकेतों के साथ न मिलें। वृश्चिक राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी दूसरी राशियों के साथ इस बात पर निर्भर करती है कि चिन्ह कार्डिनल है या फिक्स्ड हैं या म्यूटेबल है। वृश्चिक एक निश्चित संकेत है, जिसका अर्थ है कि वे रूढ़िवादी होते हैं और अपनी दिनचर्या में अधिक बदलाव पसंद नहीं करते हैं। वृश्चिक के लिए अन्य निश्चित संकेतों के साथ मिलना मुश्किल है - सिंह, वृषभ और कुंभ राशि क्योंकी ये लोग भी  वृश्चिक की तरह लचीले नहीं होते हैं। वृश्चिक को धनु, मिथुन, कन्या और मीन राशि के साथ परस्पर परिवर्तन के संकेत मिल सकते हैं। इतनी आसानी से अनुकूलित करने की उनकी क्षमता एक वृश्चिक को खुश नहीं कर सकती क्योंकि वे एक रिश्ते में प्रतिरोध और आश्चर्य पसंद करते हैं। मकर, कर्क, मेष और तुला जैसे वृश्चिक राशियों के साथ वृश्चिक तभी साथ मिलता है जब अचूक लगन और आपसी आकर्षण हो। इस रिश्ते को पनपने के लिए उनके प्यार को एक तरह का प्यार होना चाहिए।

धनु राशि के बारे में
धनु राशि के लोग दिलचस्प किस्म के साहसी लोग होते हैं, जो दोस्ती करना पसंद करते हैं और जीवन का भरपूर आनंद लेते हैं। इनके उग्र स्वभाव के कारण इनका रिश्ता जटिल भी हो सकता है क्योंकि वे किसी भी तरह के दायित्व और रोमांटिक रिश्ते में खुद को बांधना नहीं चाहते हैं। धनु राशि के लोग स्वतंत्र रहना अधिक पसंद करते हैं और इसे किसी और चीज से पहले रखते हैं। वे स्वतंत्र आत्माएं हैं और यही विडंबना है कि वे केवल एक ही रिश्ते के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं वो भी जब तक उन्हें मजबूर ना किया जाए।

दूसरी राशियों के साथ मेष राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी
धनु एक अग्नि चिन्ह है लेकिन यह अन्य अग्नि चिह्नों (मेष और सिंह) के साथ एक मजबूत कम्पेटिबिलिटी की गारंटी नहीं देता है। धनु एक पारस्परिक संकेत है, जिसका अर्थ है कि वे परिवर्तन और विविधता को पसंद करते हैं और किसी भी स्थिति के लिए अनुकूल हो सकते हैं। धनु राशि वालों के लिए सिंह, वृश्चिक और कुंभ जैसे निश्चित राशियों का साथ मिलना मुश्किल है क्योंकि उन्हें बदलाव पसंद नहीं है। एक साहसिक धनु राशि का जातक आसानी से किसी रिश्ते में ऊब और बेचैन हो सकता है। धनु राशियों के जातक का सही मिलान मिथुन, कन्या और मीन राशि के साथ अधिक मिलता है क्योंकि सभी परिवर्तन और रोमांच के शौकीन हैं और विभिन्न चीजों को करना पसंद करते हैं।
मकर, कर्क, मेष और तुला राशि के जातक धनु राशि के साथ वास्तव में अच्छी तरह से मेल जोल रख पाते हैं क्योंकि धनु राशि चक्र इनका नेता है। धनु एक परस्पर संकेत होने के नाते उन्हें आसानी से अनुकूलित और अनुसरण कर सकता है। उनका रिश्ता आमतौर पर सहज होता है। हालांकि, राशि चक्र कम्पेटिबिलिटी के अलावा अन्य कारक हैं जो एक रिश्ते को बनाने में काम करते हैं और सफल होते हैं।

मकर राशि के बारे में
मकर राशि के लोग पृथ्वीवासी होते हैं जो जीवन में हर चीज के लिए एक मजबूत नींव बनाने की कोशिश करते हैं, जिसमें प्यार भी शामिल है। वे चाहते हैं कि उनका रिश्ता कुछ बड़ा और बेहतर हो। एक महत्वाकांक्षी मकर राशि के लिए, सब कुछ हासिल करना एक लक्ष्य है और वे अपने जीवन में हर पड़ाव में सफल होना चाहते हैं। जब मकर राशि के जातक प्यार में होते हैं तो वे बेहद वफादार और प्रतिबद्ध रहते हैं। मकर अनुकूलता केवल तभी काम करती है जब उनका साथी किसी रिश्ते में उन्हें उतनी ही मात्रा में प्रयास करने के लिए तैयार हो।

दूसरी राशियों के साथ मकर राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी
मकर एक पृथ्वी चिन्ह है लेकिन यह अन्य पृथ्वी राशियों (वृषभ और कन्या) के साथ एक मजबूत कम्पेटिबिलिटी की गारंटी नहीं देता है। मकर एक कार्डिनल संकेत है जो नेतृत्व का संकेत है। मकर राशि के जातक स्वाभाविक रूप से हावी रहते हैं, इसलिए वे कर्क, मकर और तुला राशि चक्र के अन्य कार्डिनल संकेतों के साथ कभी नहीं मिलेंगे। हालांकि, वे कन्या, मिथुन, धनु और मीन राशि चक्र के पारस्परिक संकेतों के साथ सहजता से मिलेंगे - जो अनिवार्य रूप से मकर राशि चक्र के अनुयायी हैं। अंत में, निश्चित संकेतों के साथ मकर राशि का संबंध, जैसे कि वृषभ, सिंह, वृश्चिक और कुंभ राशि तभी होता है जब वे समझौते के एक सामान्य स्तर पर पहुंचते हैं। अगर रिश्ते की शुरुआत से असहमति है तो चीजें जटिल हो सकती हैं। हालांकि, राशि चक्र कम्पेटिबिलिटी के अलावा कई कारक हैं जो एक रिश्ते को काम करते हैं और सफल होते हैं।

कुंभ राशि के बारे में
जब हम कुंभ कम्पेटिबिलिटी के बारे में बात करते हैं, तो पहली बात यह है कि इनमें बौद्धिक मतभेद सबसे अधिक होता है। कुंभ राशि का रिश्ता तभी फलता-फूलता है, जब दोनों के बीच मानसिक अनुकूलता हो। कुंभ राशि चक्र के दूरदर्शी होने के नाते, यह एक ऐसा साथी चाहते हैं जिसके साथ वे जीवन की पेचीदा और असाधारण जटिलताओं के बारे में बात कर सकें। वे अपने महत्वपूर्ण दूसरे के साथ जीवन का पता लगाना चाहते हैं और चाहते हैं कि उनका रिश्ता हमेशा दिलचस्प हो।

दूसरी राशियों के साथ कुंभ राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी
 
कुंभ एक वायु चिन्ह है लेकिन यह अन्य वायु राशियों (मिथुन और तुला) के साथ एक मजबूत कम्पेटिबिलिटी की गारंटी नहीं देता है। कुंभ राशि एक निश्चित संकेत चिन्ह है यानी उन्हें अपनी दिनचर्या में अधिक बदलाव पसंद नहीं है। कुंभ राशि के लिए सिंह, वृश्चिक और वृषभ जैसे अन्य निश्चित राशियों के साथ जाना मुश्किल है और उनमें से हर जातक अपने स्वयं के तरीकों से जिद्दी है। वृषभ को परस्पर संकेतों के साथ-साथ धनु, मिथुन, कन्या और मीन राशि का साथ मिल सकता है क्योंकि वे आसानी से समायोजित और अनुकूलित करते हैं। उनके हमेशा बदलते रवैये को कभी-कभी कुंभ राशि वालों द्वारा सराहा जा सकता है और कभी नहीं। मकर, कर्क, मेष और तुला जैसे कार्डिनल संकेतों के साथ, कुंभ तभी साथ मिलता है जब वे एक सामान्य आधार पाते हैं और चीजों को शुरू से ही सहमति में होना पड़ता है। हालांकि, राशि चक्र कम्पेटिबिलिटी के अलावा कई अन्य कारक हैं जो एक रिश्ते को काम करते हैं और सफल होते हैं।

मीन राशि के बारे में
मीन राशि जल तत्व से संबंधित है और एक गहरी भावनात्मक और संवेदनशील आत्मा है। इस राशि चक्र में रोमांस निराशाजनक हैं और ये हर रिश्ते को एक आदर्श बनाना चाहते हैं। उनका अपना संबंध कोई अपवाद नहीं है और वे उसी के लिए बलिदान करने से भी गुरेज नहीं करते हैं। वे लगातार एक आदर्श की खोज में रहते हैं। बेहद समर्पित होने के नाते, वे एक ऐसा साथी चाहते हैं, जो एक संपूर्ण रिश्ते के सपने को देखता है और जीता है।

दूसरी राशियों के साथ मीन राशि वालों की कम्पेटिबिलिटी
 
मीन एक जल चिन्ह है लेकिन यह अन्य जल राशियों (वृश्चिक और कर्क) के साथ एक मजबूत कम्पेटिबिलिटी की गारंटी नहीं देता है। मीन एक परस्पर संकेत है यानी वे बदलाव और विविधता को पसंद करते हैं और किसी भी स्थिति के लिए अनुकूल हो सकते हैं। मीन राशि वालों के लिए सिंह, वृश्चिक और कुंभ राशि के साथ तयशुदा राशियों के साथ मिलना मुश्किल है क्योंकि वे बदलाव बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं और विविधता से भरपूर मीन आसानी से उनमें से किसी एक के साथ रिश्ते में ऊब जाएगा। मीन राशि वालों को धनु, कन्या और मिथुन के साथ-साथ अन्य परिवर्तनशील राशियों का भी साथ मिल सकता है जैसे कि परिवर्तन और अलग-अलग चीजें करना पसंद करते हैं। मकर, कर्क, मेष और तुला जैसे कार्डिनल संकेतों के साथ, मीन राशि के जातक नेताओं के रूप में वास्तव में अच्छा नेतृत्व करते हैं और यह एक अनुयायी है। उनका रिश्ता आमतौर पर सहज होता है। हालांकि, राशि चक्र कम्पेटिबिलिटी के अलावा कई अन्य कारक हैं जो एक रिश्ते को काम करते हैं और सफल होते हैं।