March 6, 2024 Blog

Mathura Holi List 2024: जानिए कब है लट्ठमार होली, लड्डू होली और फूलवाली होली

BY : STARZSPEAK

देशभर में होली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. लेकिन इसकी विशेष शोभा (Mathura Holi) मथुरा, वृन्दावन और बरसाना में देखने को मिलती है। यहां होली का त्योहार कई दिनों तक मनाया जाता है। यहां देखें मथुरा होली कैलेंडर।

Mathura Holi List 2024 (मथुरा होली कैलेंडर 2024): मथुरा, वृन्दावन और बरसाना की होली पूरी दुनिया में मशहूर है. इसीलिए हर साल लाखों लोग होली मनाने के लिए भगवान कृष्ण की नगरी में इकट्ठा होते हैं। मान्यताओं के अनुसार होली खेलने की शुरुआत सबसे पहले भगवान कृष्ण ने राधा रानी को रंग लगाकर की थी। कहा जाता है तभी से इस दिन रंग लगाने की परंपरा शुरू हो गई. यह त्यौहार भारत में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। यह बच्चों का भी पसंदीदा त्यौहार है. यहां जानिए मथुरा, वृन्दावन और बरसाना में कब खेली जाएगी होली.

यह भी पढ़ें - Nagri Ho Ayodhya Si, Raghukul Sa Gharana Ho: नगरी हो अयोध्या सी, रघुकुल सा घराना हो

mathura holi list 2024

होली कैलेंडर 2024 (Holi Calendar 2024)

- लड्डू होली 2024 (17 मार्च 2024, रविवार)

कहा जाता है कि नंदगांव से बरसाना आकर होली खेलने का निमंत्रण स्वीकार करने की परंपरा लड्डू होली से जुड़ी है, जिसका पालन आज भी किया जाता है. इस दौरान सैकड़ों किलो लड्डू बांटे जाते हैं. इस बार (Mathura Holi) यह होली 17 मार्च को खेली जाएगी.

- बरसाना लठमार होली 2024 (18 मार्च, सोमवार)

लड्डू होली के एक दिन बाद बरसाना में लट्ठमार होली खेली जाती है। नंद भवन के लठमार होली खेलने के लिए बरसाना आते हैं, जहां गोपियां उन पर रंग डालती हैं और लाठियों से उनका स्वागत करती हैं। इस बार बरसाना की लट्ठमार होली 18 मार्च को खेली जाएगी.

- नंदगांव की लठमार होली 2024 (19 मार्च, मंगलवार)

बरसाना की लट्ठमार होली के बाद नंदगांव में लट्ठमार होली खेली जाती है. इस साल नंदगांव की लट्ठमार होली 19 मार्च को खेली जाएगी.

- वृंदावन में फूलवाली होली 2024 (20 मार्च, बुधवार)

फिर लट्ठमार होली के बाद वृन्दावन में फुलवाली होली खेली जाती है। इस साल वृन्दावन की यह (Mathura Holi) होली 20 मार्च को खेली जाएगी.

- गोकुल की छड़ीमार होली 2024 (21 मार्च, गुरुवार)

फुलवाली होली के बाद गोकुल की छड़ीमार होली खेली जाती है। जो इस साल 21 मार्च को मनाया जाएगा.

- होलिका दहन 2024 (24 मार्च, रविवार)

इस साल होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा।

- रंगोंवाली होली 2024 (25 मार्च, सोमवार)

रंगवाली होली इस साल 25 मार्च को खेली जाएगी।

- दाऊजी मंदिर में हुरंगा 2024 (26 मार्च, मंगलवार)

जिस प्रकार ब्रज की होली (Mathura Holi) भगवान श्रीकृष्ण पर केन्द्रित है, उसी प्रकार दाऊजी का हुरंगा श्रीकृष्ण के बड़े भाई श्री बलदेवजी पर केन्द्रित है। हुरंगा में गोपियाँ प्रेम की निशानी के रूप में गोपों को कोड़े मारती हैं। इस वर्ष दाऊजी मंदिर में हुरंगा 26 मार्च को है।

- रंग पंचमी 2024 (30 मार्च, शनिवार)

रंग पंचमी होली का आखिरी दिन है। यह त्यौहार चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें - Nitin Mukesh Shree Ram Stuti lyrics: रोजाना करें इस स्तुति का पाठ, जीवन के दुख-दर्द से मिलेगी निजात