आपकी मुखाकृति (phiz ) बयान करती है आपका स्वभाव

आपकी मुखाकृति (phiz ) बयान करती है आपका स्वभाव

लेखिका : रजनीशा शर्मा

आपकी मुखाकृति (phiz ) बयान करती है आपका स्वभाव

क्या आप जानते है आपका चेहरा आपकी कार्यशैली एवं आपके स्वभाव का दर्पण है | आईये जानते है मुख के आकार के अनुसार आपका स्वभाव कैसा है -

१, अंडाकार मुखाकृति वाले व्यक्ति (Oval Shape face) :- जिन व्यक्तियों का चेहरा अंडाकार होता है वे शारीरिक तौर पर कमजोर होते है परन्तु उनका शरीर देखने में आकर्षक होता है । ऐसे व्यक्तियों का जीवन संतुलित होता है और इन्हे दूसरो पर नियंत्रण रखना अच्छा लगता है।

२. लम्बे मुखाकृति वाले व्यक्ति (Long Shape Face):- अधिक लम्बे आकर की मुखाकृति वाले व्यक्ति शारीरिक रूप से सक्षम होते है ।किन्तु इनका वैवाहिक जीवन अधिक सुखी नहीं रहता । इन्हे व्यवस्थित जीवन जीना पसंद होता है और जरा सी अव्यवस्था इन्हे विचलित कर देती है ।

३. गोलाकार मुखाकृति वाले व्यक्ति (Round shape Face) :- जिन व्यक्तियों का चेहरा गोलाकार होता है , उनका जीवन सुखी एवं समृद्ध होता है | ऐसे व्यक्तियों के उनके जीवन साथियों के साथ सम्बन्ध मदुर एवं सौहार्दपूर्ण होते है । ये बहुत अधिक संवेदनशील होते है तथा दूसरों की सेवा पूर्ण सेवा भाव से करते है ।

४. त्रिकोणाकार मुखाकृति वाले व्यक्ति (Trangle Shape Face ) :- त्रिकोण के आकर के चेहरे वाले व्यक्तियों का शरीर पतला होता है तथा वे थोड़े लम्बे होते है , ये लीक से हटकर काम करना पसंद करते है , इनका स्वभाव क्रोधी परतु जल्दी शांत होने वाला होता है ।

५. चतुर्भुजाकार मुखाकृति वाले व्यक्ति (Square Shape Face ) :- चौकोर चेहरे वाले व्यक्ति विलक्षण प्रतिभाओ के धनि होते है । ये दिमाग से तीक्ष्ण बुद्धि वाले होते है । ये आसानी से बातों को स्वीकार नहीं करते अपितु जहाँ भी कार्य करते है स्वयं ही नियंत्रण करने के इच्छुक होते है ।