आज 27 जुलाई 2018 को चंदग्रहण लगने वाला है । ज्योतिषीय मान्यता अनुसार ग्रहण लगने के 9 घंटे पहले का समय सूतक काल माना जाता

1214.jpg

By: Rajnisha

                           आज 27 जुलाई 2018 को चंदग्रहण लगने वाला है । मध्यरात्रि 11 बजकर 54 मिनट से प्रारम्भ होकर चंद्रग्रहण सुबह 3 बजकर 49 मिनट तक रहेगा । ज्योतिषीय मान्यता अनुसार ग्रहण लगने के 9 घंटे पहले का समय सूतक काल माना जाता है इस समय में व्यक्ति को धार्मिक कार्य करने चाहिए ।गर्भवती स्त्री को इस समय किसी भी प्रकार की सिलाई बुनाई करने की मनाही होती है ।गर्भवती स्त्री को इस समय कोई भी वस्तु या सब्जी आदि काटने से भी बचना चाहिए ।चंद्रग्रहण मकर राशि में लग रहा है ।चन्द्रमा के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए ग्रहणकाल में निम्न मंत्र का जाप करे -

                                                  '' ॐ सोम सोमाय नमः ''

                  मकर राशि के स्वामी शनि देव है अतः उनकी प्रसन्नता के लिए निम्न मंत्र का जाप करे -

                                  '' ॐ प्राम प्रीम प्रॉम सः शनिश्चराय नमः ''



                     ग्रहण का स्पर्शकाल 11 बजकर 54 मिनट है , 12 बजे खग्रास प्रारम्भ होगा और खग्रास समाप्ति का समय 2 बजकर 43 मिनट है । 3 बजकर 49 मिनट पर ग्रहण समाप्ति काल है ।  



आइये जानते है इस ग्रहण का क्या होगा आपकी राशि पर प्रभाव -




मेष राशि - मेष राशि के जातको के लिए यह ग्रहण कष्ट कारक सिद्ध हो सकता है । नौकरी पेशा को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है । स्वास्थ्य का ध्यान रखे और कुछ नए कार्य को प्रारम्भ करने में विशेष सावधानी बरते ।


वृषभ राशि - आपके भाग्य  स्थान को यह ग्रहण प्रभावित कर रहा है अतः आपके बनते कार्यो में व्यवधान उत्तपन्न हो सकता है । संतान की और से भी चिंता ग्रसित हो सकते है । वैवाहिक जीवन भी प्रभावित होगा । ग्रहण के समय अपने इष्ट की आराधना करे ।


कर्क राशि -  सांझे का कार्य ना करे नुक्सान उठाना पड़ सकता है । अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखे । किसी पर अंध विश्वास  ना करे ।


सिंह राशि - आपको शारीरिक एवं मानसिक कष्ट का सामना करना पड़ सकता है । बातो को ह्रदय से ना लगाए समय के साथ सब अनुकूल हो जाएगा । किसी को स्वयं पर हावी होने ना दे अपनी बुद्धि विवेक से काम ले ।


कन्या राशि - ग्रहण आपके व्यय को बढ़ाने वाला है अपने खर्चो को नियंत्रित रखे अन्यथा आर्थिक परेशानी बढ़ सकती है । क्रोध पर नियंत्रण रखे मानहानि का भी सामना करना पड़ सकता है । यदि आप पढ़ाई कर रहे है तो परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ।


तुला राशि - आपके लिए यह चंद्रग्रहण शुभ समाचार लेकर आया है । आपको आपकी मेहनत का उचित फल प्राप्त होगा । कार्य सफल होंगे । और घर में कोई शुभ कार्य भी सम्पन्न हो सकता है ।


वृश्चिक राशि - आपकी आर्थिक समस्याएं दूर होने का समय आ गया है । धन प्राप्ति के योग बन रहे है । आपके लिए यह समय अत्यंत लाभप्रद  सिद्ध होने वाला है ।


धनु राशि - आपके लिए धन के व्यय का समय है अनचाही यात्रा के योग बन रहे है । आर्थिक परेशानियों से बचने के लिए व्यय पर नियंत्रण रखे धन हानि के योग है ।


मकर राशि - क्योकि यह ग्रहण इसी राशि में पड़ रहा है तो यह समय इस राशि के लिए विशेष है । यह ग्रहण आपको परेशान कर सकता है । आपको मानसिक कष्ट हो सकता है । वाहन से चोट भी लग सकती है । अतः वाहन सम्भल कर चलाये । आर्थिक कष्ट सम्भव है । तनावग्रस्त हो सकते है ।


कुम्भ राशि - तनाव एवं मानसिक कष्ट हो सकता है । आर्थिक परेशानी से बचने के लिए जोखिम ना उठाये ।


मीन राशि - आपके लिए ग्रहण काल शुभ सिद्ध होगा ।व्यवसाय  में लाभ होगा । नौकरी में उन्नति होगी । मान समान बढ़ेगा ।