March 24, 2023 Blog

भरणी नक्षत्र | जाने कैसा होता है भरणी नक्षत्र में जन्मा जातक (Bharani Nakshatra)

BY : STARZSPEAK

नक्षत्र का अर्थ है "तारों का नक्शा।" नक्षत्र दो शब्दों से मिलकर बना है, जो मिलकर नक्षत्र शब्द बनाते हैं। नक्षत्र का अर्थ है "तारों का नक्शा।" जिस नक्षत्र में भरणी स्थित होती है उसे भरणी कहते हैं। नक्षत्र महिला विशेषताओं से जुड़ा है, जिसमें लचीलापन, शक्ति और सृजन शामिल है।

भरणी नक्षत्र राशि चक्र में एक राशि है, और इस राशि के तहत पैदा हुए लोग आमतौर पर मेष राशि से जुड़े होते हैं। यह चंद्र चक्र के अंतर्गत आता है, और इस दौरान पैदा हुए लोगों को उनके करियर, प्रेम और विवाह की संभावनाओं के मामले में विशेष रूप से भाग्यशाली कहा जाता है। इस ब्लॉग में हम भरणी नक्षत्र भाग्य, करियर, प्रेम और विवाह के सभी पहलुओं पर चर्चा करेंगे। यदि आप इस राशि के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो भरणी नक्षत्र पर हिंदी में हमारा लेख अवश्य पढ़ें। अंत में, हम इस राशि के लोगों के लिए कुछ उपाय पेश करते हैं यदि वे किसी भी तरह से अशुभ महसूस करते हैं।

यम और छाया की कहानी (Bharani Nakshatra)

सूर्य की पत्नी देव संजना पतिव्रता थी, उसे पति का ताप सहन नहीं हो रहा था। इस कारण वह जंगल में रहने चली गई। और उसने अपनी छवि, "छाया", सूर्य के साथ छोड़ दी। छाया को सूर्य देव और उनके बच्चों, मनु, यम, अश्विन और यमी की देखभाल करनी थी। सूर्य देव के बच्चों ने छाया को एक मातृ शक्ति के रूप में देखा। और उन्हें सबसे ज्यादा प्यार करते थे। हालाँकि, सब कुछ बदल गया जब छाया के खुद के बच्चे हुए। तब छाया ने संजना और सूर्य के बच्चों की तुलना में खुद पर और सूर्य, सावर्णी मनु, शनि और तापती के बच्चों पर अधिक ध्यान देना शुरू किया। संजना के बच्चों के लिए छाया बेचैनी का भाव पैदा करती है, जो कभी उससे प्यार करते थे। एक दिन भगवान यम छाया से कुछ खाने के लिए पूछने गए, लेकिन वह अपने बच्चों के काम में इतनी व्यस्त थी। कि उसने उसकी बात नहीं मानी और यम को खिलाना लगभग भूल ही गई। इससे भगवान यम नाराज हो गए और गुस्से में उन्होंने छाया के पेट में लात मार दी। यम के व्यवहार से छाया चौंक गई और क्रोधित हो गई और बदले में उसे श्राप दिया। उसने यम को श्राप दिया कि उसके पैर में कीड़े और छाले हो जाएंगे। यम अपने पिता सूर्य देव के पास दौड़े, जिन्होंने यम को एक मुर्गा दिया जो यम के पैरों के सभी कीड़े खा गया। यह घटना यम के लिए एक सीखने का अनुभव था, जिसने तब जाना कि छाया उसकी जैविक मां नहीं थी, बल्कि उसकी छाया छवि थी। सूर्य देव को भी यह आभास हो गया था कि संजना नहीं बल्कि छाया ने उनकी पत्नी का स्थान ले लिया है।

भरणी नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग बहुत बुद्धिमान होते हैं क्योंकि उन्होंने यम से बहुत कुछ सीखा है। यह ज्ञान उन्हें सभी स्थितियों में निष्पक्ष और ईमानदार होने में मदद करता है, लेकिन इसका अर्थ यह भी है कि उनका अपनी माताओं के साथ अच्छा संबंध नहीं होगा।

भरणी नक्षत्र पद (Bharani Nakshatra)

भरणी नक्षत्र को चंद्रमा की स्थिति के आधार पर चार स्थितियों में बांटा गया है। प्रत्येक व्यक्ति अपने जन्म के समय के आधार पर एक विशिष्ट स्थिति में पैदा होता है। यह उस व्यक्ति की विशेषताओं को निर्धारित करने में मदद करता है।

  1. राशि चक्र में प्रथम स्थान सिंह का है। इस राशि का स्वामी सूर्य है और इस राशि के जातक बहुत रचनात्मक होते हैं और किसी भी क्षेत्र में सफल होने में सक्षम होते हैं। वे आत्मकेन्द्रित भी होते हैं और स्वार्थी भी हो सकते हैं, लेकिन चूँकि वे सूर्य के चिन्ह के तहत पैदा हुए हैं, उनमें मजबूत नेतृत्व गुण भी होते हैं और अक्सर दयालु और साहसी होते हैं। उन्हें बलि चढ़ाने के लिए भी जाना जाता है।
  2. कन्या राशि के जातक अपने काम में बहुत अच्छे होते हैं। वे सफल होने की कोशिश करते हैं, और यही उन्हें प्रेरित करता है। कन्या राशि पर शासन करने वाला ग्रह बुध है, और इस व्यक्ति का स्वाभाविक दृष्टिकोण तार्किक और निष्पक्ष होना है। वे सीखने और अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए भी बहुत खुले हैं। सिंह राशि होने के कारण कन्या राशि के जातक विनम्र और परिश्रमी होते हैं। ये बहुत धनवान भी होते हैं और जीवन में सुखी भी होते हैं।
  3. भरणी नक्षत्र, तुला नवांश में तीसरे स्थान पर शुक्र का शासन है। इसका मतलब है कि जातक बहुत ऊर्जावान और निडर होते हैं। उनमें बहुत इच्छा और जुनून होता है, लेकिन इससे वे गलत निर्णय ले सकते हैं। वे अच्छी तरह से संतुलित और काम में डूबे रहने वाले भी हैं, लेकिन इससे उन्हें दर्द भी हो सकता है।
  4. भरणी नक्षत्र, वृश्चिक का चौथा पद मंगल द्वारा शासित है। इसका अर्थ है कि इस राशि के जातक अपने कार्य में निपुण होते हैं और सफल होते हैं। वे बहादुर और वफादार भी होते हैं, लेकिन गुप्त और आलोचनात्मक भी हो सकते हैं। उन्हें अपनी गलतियों के कारण धन या प्रतिष्ठा की हानि होने की अधिक संभावना है।

जन्म भरणी नक्षत्र की ताकत और कमजोरियां (Bharani Nakshatra)

  1. ताकत

यदि आपका जन्म इस नक्षत्र में हुआ है, तो ऐसा लगेगा कि आपके पास वह सब कुछ है जो एक व्यक्ति चाहता है। आप अच्छे दिखेंगे, सफल होंगे और आपके पास ढेर सारा पैसा होगा। आप रचनात्मक, नवोन्मेषी और परिश्रमी होंगे। आपका आध्यात्मिक झुकाव उच्च होगा और ईश्वर के प्रति समर्पित जीवन व्यतीत करेंगे। जब आप किसी रिश्ते में होते हैं तो आपके पार्टनर को आपके पास मौजूद सभी चीजों की जरूरत होती है। आप मददगार, देखभाल करने वाले और प्यार करने वाले हैं। आपके पास उच्च आत्म-नियंत्रण है और अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें। यह आपको हर स्थिति में एक अच्छा निर्णय लेने वाला बनाता है। आपके निस्वार्थ व्यवहार के कारण लोग आपकी ओर आकर्षित होते हैं।

  1. कमजोरियों

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक में कुछ कमजोरियां हो सकती हैं, लेकिन वे आम तौर पर बहुत सफल होते हैं। वे अधीर और जिद्दी हो सकते हैं, लेकिन ये गुण आमतौर पर विशिष्ट परिस्थितियों में दिखाए जाते हैं। ऐसा लग सकता है कि वे उन चीजों को पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जो दूसरे आसानी से हासिल कर लेते हैं, लेकिन यह उन्हें ट्रिगर कर सकता है और हताशा पैदा कर सकता है। वे लोगों को खुश करने वाले भी होते हैं, और इससे उन्हें बहुत सारी प्रतिबद्धताएँ करनी पड़ सकती हैं जिन्हें वे निभाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। उनके यौन जीवन के संदर्भ में, वे बहुत उत्तेजित हो सकते हैं और उनकी ऐसी इच्छाएँ हो सकती हैं जो सही तरीके से न संभाले जाने पर हानिकारक हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें - अचूक है 36 अक्षरों का यह बगलामुखी मंत्र, होगी सभी मनोकामनाएं पूरी (Baglamukhi mantra)

Bharani Nakshatra

भरणी नक्षत्र विशेषताएं : पुरुष जातक (Bharani Nakshatra)

व्यक्तित्व : इस नक्षत्र के जातक कोमल होते हैं और दूसरों की भावनाओं का बहुत ध्यान रखते हैं। वे जानबूझकर किसी को चोट पहुँचाने के लिए कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन उनके साथ घुलना-मिलना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे सीखने और नेतृत्व करने में रुचि रखते हैं, और वे अक्सर कठिनाइयों और असफलताओं का सामना करते हैं। कुछ लोग इसका श्रेय आंशिक रूप से उनके स्पष्टवादी व्यक्तित्व को देते हैं, जबकि अन्य कहते हैं कि ऐसा इसलिए है क्योंकि वे बहुत भरोसेमंद हैं।

करियर : जब बात करियर की आती है तो भरणी नक्षत्र के लोग बहुत रचनात्मक और कलात्मक होते हैं। वे कड़ी मेहनत करते हैं और बहुत महत्वाकांक्षी होते हैं, जो अक्सर उनके करियर के सभी पहलुओं में सफलता की ओर ले जाता है। भरणी नक्षत्र के लोगों के लिए सफल करियर के कुछ उदाहरणों में प्रशासनिक नौकरियां, डॉक्टर, सर्जन, व्यवसाय के मालिक और यहां तक कि तंबाकू व्यवसाय भी शामिल हैं। 33 साल की उम्र में उनके करियर की किस्मत में काफी बदलाव आएगा।

परिवार,विवाह और अनुकूलता : जातक अपने परिवार के प्रति बहुत वफादार होता है और अपनी जरूरतों को सबसे ऊपर रखता है। उसके कई करीबी दोस्त होंगे और ज़रूरत पड़ने पर बहुत मददगार होंगे। हालाँकि, ग्रहों की स्थिति के कारण उसके अपने पिता के साथ बहुत स्वस्थ संबंध नहीं हो सकते हैं। यह उनके निधन का कारण हो सकता है।

भरणी नक्षत्र के वैवाहिक जीवन में जातक अपनी पत्नी से प्यार और सहयोग करेगा, तब भी जब उन्हें एक-दूसरे का अपमान करना पड़े। पत्नी उनके रिश्ते में सबसे मजबूत शक्ति होगी और उसके पास उत्कृष्ट प्रशासनिक कौशल होंगे। जातक द्वारा खर्च किए गए धन पर पत्नी को भी कुछ नियंत्रण रखने की आवश्यकता होती है, क्योंकि यदि वे कुछ आवेगपूर्ण निर्णय लेते हैं तो वे इसे खो सकते हैं। विवाह आमतौर पर 27 से 33 वर्ष की आयु के बीच होता है।

स्वास्थ्य : जातक स्वस्थ जीवन व्यतीत करेगा। उसे स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं होगी, लेकिन जैसे-जैसे उसकी उम्र बढ़ेगी, छोटी-मोटी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। मधुमेह और उच्च रक्तचाप इसके दो उदाहरण हैं।

भरणी नक्षत्र लक्षण: स्त्री जातक (Bharani Nakshatra)

भौतिक विशेषताएं : भरणी नक्षत्र में जन्म लेने वाली महिला का चेहरा गोल और मध्यम कद का होता है। उसकी आंखें भी होंगी जो उसके लिए बोलेंगी और उसके पास शब्दों की कमी नहीं होगी। इसके अलावा, उसके पास एक चमकदार मुस्कान और एक आकर्षक आभा होगी।

व्यक्तित्व : आधुनिक नारी का व्यक्तित्व इस बात पर आधारित है कि भरणी नक्षत्र में जन्मी स्त्री कैसी दिखती है। यह महिला दयालु, आशावादी और विचारशील होती है। वह विनम्र और निडर भी हैं। वह बहुत स्वतंत्र है और किसी को यह बताना बर्दाश्त नहीं करती कि उसे क्या करना है। वह अपने बड़ों का भी सम्मान करती हैं।

करियर : जातक अपना भरण-पोषण करने में सक्षम होगा। वे खेल या मार्केटिंग में नौकरी के लिए सबसे उपयुक्त हो सकते हैं।

परिवार, विवाह और अनुकूलता : जातक घर में अपने परिवार का सबसे प्रिय सदस्य होगा। हालाँकि, वह अपने ससुराल वालों से उतनी खुश नहीं हो सकती। इससे मतभेद और वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। हालांकि, जातक भाग्यशाली होगा कि उसे ऐसा साथी मिला है जो उसके जीवन की एक मजबूत नींव होगा। भरणी नक्षत्र की स्त्री का वैवाहिक जीवन सुचारू रूप से चलेगा और वह एक सुखी और संतुलित जीवन व्यतीत करेगी।

स्वास्थ्य : अब स्वस्थ लग रहा है, लेकिन अगर भविष्य में उसके गर्भाशय या मासिक धर्म में कोई समस्या आती है, तो इसका उसके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

भरणी नक्षत्र में जन्मे कुछ प्रसिद्ध लोग (Bharani Nakshatra)

भरणी नक्षत्र की कुछ प्रसिद्ध हस्तियों में शामिल हैं:

  1. एडॉल्फ हिटलर
  2. पब्लो पिकासो
  3. कोको चैनल
  4. स्वामी शिवानंद
  5. महबूब अली खान - हैदराबाद के निज़ाम
  6. आशा भोसले
  7. एकता कपूर
 ।। भरणी नक्षत्र।। 
।। Bharani Nakshatra।।

यह भी पढ़ें - राहु आपके फैसलों को करता है प्रभावित, जानें राहु मंत्र और उनके आसान उपाय।