July 15, 2019 Blog

वास्तु दोष जो डालते हैं करियर और पढ़ाई में बाधा, जाने बचने के उपाय

BY : STARZSPEAK

हर युवा चाहता है कि उसका करियर बहुत आगे तक जाए और वह अपने क्षेत्र में हमेशा सबसे आगे रहे। चाहे वह पढ़ाई हो या खेल। लेकिन हर किसी का सपना पूरा नहीं हो पाता। ऐसी कई सारी बाधाएं हैं जो आपके जीवन में दखल डालने का प्रयास करती हैं। वास्तु दोष भी एक ऐसी बाधा है जो आपके भाग्य को बुरे तरीके से बदल रही होती है और आपको पता भी नहीं चलता। लाख कोशिशों के बावजूद अगर आप सफल नहीं हो पा रहे हैं तो हो सकता है यह वास्तु दोष के कारण हो। आज जानेंगे कि किस तरह के वास्तु दोष आपके पढ़ाई और कैरियर में बाधा डालते हैं तथा इन्हें कैसे दूर करना चाहिए।

Read more-  वास्तु के हिसाब से बच्चों के पढ़ने का कमरा कैसा होना चाहिए

उत्तर दिशा में भारी चीजें अगर आपके घर के उत्तर दिशा में भारी-भरकम चीजें रखी हुई हैं तो इससे वास्तु दोष होता है और आप अपनी जिंदगी में सफल नहीं हो पाते। किसी भी भारी चीज को उत्तर दिशा में न रखें।

 

आप उत्तर दिशा में ऐसे महान देवी देवताओं या फिर व्यक्तियों की तस्वीर लगा सकते हैं जिनकी प्रेरणा आपके लिए जरूरी हो। 

पढ़ने वाले व्यक्ति अपने स्टडी टेबल में मां सरस्वती की फोटो रख लें। इससे पढ़ाई में किसी भी प्रकार का दोष उत्पन्न नहीं होता है। उत्तर दिशा की ओर एक बंद बर्तन में पानी भर कर रख देने से वास्तु दोष दूर होता है।

 

उत्तर दिशा करियर से भी जुड़ा होता है। इसलिए इस दिशा में आप पानी भी न रखें। पानी या भारी चीजें उत्तर दिशा की तरफ होने से वास्तु दोष का आगमन होता है और यह कैरियर को भी प्रभावित करता है।

तकिए के नीचे पुस्तकें 

अगर आप उन लोगों में से हैं जो अपने तकिए के आसपास पुस्तकें या फिरअखबार रखते हैं तो यह आपके करियर को तेजी से समाप्त कर रहा है।

 अपने सर के नीचे पढ़ने योग्य वस्तु रखने से ना केवल वास्तु दोष उत्पन्न होता है

बल्कि यह हमारे सेहत पर भी बुरा असर डालती है। पुस्तकों को सर के बगल रखने से हमारा मन बोझिल हो जाता है तथा हम डिप्रेशन में भी जा सकते हैं।

 इसलिए जब भी आप सोने के लिए जाएं इस बात का जरूर ध्यान रखें के तकिये के नीचे किसी भी प्रकार की पुस्तक न रखें। चाहे वह अखबार ही क्यों न हो।

इसके लिए आप तकिये में सर रखने से पहले एक बार जांच कर लें।

 

मोर पंख का करें इस्तेमाल

मोर के पंख को बहुत शुभ माना जाता है। माना जाता है की और का पंख जिस घर में रहता है वहां नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है। अगर नकारात्मक प्रवेश भी कर लेती है तो वह आसानी से भाग भी जाती है।

आप इसे बच्चे के रूम में भी रख सकते हैं। इससे बच्चों का पढ़ाई में मन लगेगा और उसकी नकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश न होने के चलते उसका दिमाग भी सही कार करता है। इससे बच्चों में बौद्धिक विकास होता है।