भूलकर भी बेटी को विदाई में ना दें ये 1 चीज, वरना कंगाल हो जाएंगे!

946.jpg

लेखक: सोनू शर्मा

हर माँ बाप अपनी बेटी की शादी में अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार उपहार देते है, वो चाहते है की बेटी को बिदाई में उसकी नई गृहस्थी के लिए हर जरुरत का सामान दे लेकिन एक ऐसे भी चीज़ है जिसे बेटी की विदाई में नही देनी चाहिए अन्यथा आप कंगाल हो जाएंगे । पुराने समय की मान्यताओं के अनुसार बेटी को बिदाई में गणेश भगवान की मूर्ति भूलकर भी नहीं देनी चाहिए ।

बहुत से लोगो की सोच होती है की यदि बेटी को गणेश जी की मूर्ति दी जाए तो यह शुभहोगा लेकिन ऐसा नहीं है । मान्यताओं के अनुसार शादी में भूलकर भी कभी गणेश जी की मूर्ति नहीं देनी चाहिए । वैसे घर में जब भी कोई शुभ कार्य होता है तो भगवान गणेश की पूजा से ही शुरुवात की जाती है, इसी कारणवश लोगो की यह सोच है की बेटी का वैवाहिक जीवन शुभ हो इसके लिए भगवान गणेश की मूर्ति देना शुभ रहेगा ।

हिन्दू शास्त्रों के अनुसार बेटियों को लक्ष्मी माना जाता है तथा भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी को भी धन और शुभता का कारक माना जाता है। अगर घर से विदा होती हुए बेटी यानि लक्ष्मी को विदाई में गणेश भगवान की मूर्ति गिफ्ट में दी जाए तो इससे बेटी के माँ बाप के घर में धन का अभाव होता है और घर की लक्ष्मी चली जाती है और बेटी अपने साथ अपने घर का सौभाग्य भी ले जाती है, इसीलिए गलती से भी बेटी को विदाई में गणेश जी की मूर्ति नही देनी चाहिए।