28 दिसंबर तक रहेगा पंचक काल, करेंगे ये उपाय तो नहीं होगा कुछ भी अशुभ!

781.jpg

लेखक: सोनू शर्मा

नववर्ष का आगमन हो चूका है, पिछले साल 23 दिसंबर 2017, शनिवार से पंचक शुरू हो चुका है जो की इस वर्ष 28 दिसंबर तक रहेगा। पंचक का प्रारम्भ शनिवार से हुआ था और कहा जाता है की जब शनिवार के दिन पंचक आता है तो उसे मृत्यु पंचक कहा जाता है।

ज्योतिष और हिन्दू धर्म के अनुसार पंचक के दिन अच्छे नहीं माने जाते और इन दिनों में कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित होता है और इस दिन कोई भी नया व्यवसाय या कोई भी नया काम शुरू नहीं किया जाता अन्यथा वह शुभ फल नहीं देता । पंचक के ऐसे बहुत से कार्य होते हैं जो नहीं किए जा सकते जैसे की शादी, कोई रिश्ता पक्का करना, कोई नया काम आरम्भ करना, पैसे का लेन देन करना इत्यादि। कुछ ऐसे उपाय बताए गए है जो इन दिनों करने चाहिए –

  • यदि पंचक के दिन किसी की मृत्यु हो जाए तो उसका दाह संस्कार करते वक़्त  5 अलग पुतले बनाकर जलाना चाहिए अन्यथा घर में किसी और की भी मृत्यु हो सकती है ।

  • पंचक के दौरान घर की छत नहीं डलवानी चाहिए और यदि किसी मज़बूरी से ऐसा करना भी पड़ा तो मजदूरों को मिठाई जरूर खिलानी चाहिए ताकि सब अच्छे से हो जाए और कोई बाधा न आए ।

  • पंचक के दौरान शादी की शॉपिंग नहीं करनी चाहिए और यदि ऐसा करना भी पड़ा तो पहले घर में गायत्री हवन करवाना चाहिए और उसके बाद खरीदारी शुरू करे ।