आपके बच्चे का नाम किसने रखा है, उससे तय होगा उसका भाग्य!

780.JPG

लेखक: सोनू शर्मा

आपके बच्चे का नाम किसने रखा है, उससे तय होगा उसका भाग्य !

व्यक्ति के नाम से जुड़ा होता है उसका भाग्य या दुर्भाग्य और आपको यह जनकतर हैरानी होगी कि परिवार के किस व्यक्ति ने आपके बच्चे का नाम रखा है, इस पर निर्भर होता है उसका भाग्य, किसी एक रिश्तेदार के द्वारा रखा गया नाम आपके लिए शुभ हो सकता है और वही किसी अन्य रिश्तेदार द्वारा रखा गया नाम आपके लिए आपको विपरीत फल देगा ।

ज्यादातर माता-पिता ही बच्चे का नाम रखते हैं, लेकिन मामा, दादा-दादी नाना-नानी, बुआ या कोई अन्य रिश्तेदार भी बच्चे का नाम रखते हैं। जब कोई रिश्तेदार आपके बच्चे का नाम रखता है तो उस रिश्तेदार के ग्रह आपके बच्चे के ग्रह के साथ जुड़ जाते हैं और बच्चे के जीवन पर उसका प्रभाव पड़ता है । यदि नामकरण करने वाला व्यक्ति किसी समस्या से गुजर रहा है तो उसका असर भी आपके बच्चे पर पड़ सकता है और उस समय उस व्यक्ति के ग्रह कैसे है उसका भी असर पड़ता है ।

यदि नानी के यहां या बुआ की साइड में से कोई बच्चे का नाम रखता है तो यह बच्चे के लिए परेशानी लेकर आता है क्योकि बुआ का कारक ग्रह राहु होता है और नानी के यहां का कारक ग्रह बुध होता है ।

बच्चे के लिए बेहतर यही होता है की उसका नाम उसके माता - पिता ही रखे, इससे बच्चे को लाभ होता है और इसी कारण ज्योतिष शास्त्र में 'नामकरण संस्कार' का इतना महत्व दिया गया है । बच्चे का नाम रखते समय उसकी जन्म की तिथि, समय, ग्रह, नक्षत्र,नाम के अर्थ को ध्यान में रखना चाहिए ।