बच्चों के करियर की बाधा दूर करेगा बस एक पौधे का रोपण!

777.JPG

लेखक: सोनू शर्मा

क्या आपके बच्चे के करियर में रूकावट आ रही है? यदि हा तो आपकी इस समस्या का समाधान हो सकता है । ग्रह तथा नक्षत्र राशि में ऐसे कुछ पेड़ पौधे हैं जिनके रोपण से आप अपने करियर में आ रही रूकावट को ठीक कर सकते है ।

संसार में 5 तत्व है; अग्नि, वायु, जल, पृथ्वी और आकाश। संसार में जितने जीव है जो सांस लेते है वह सभी इन 5 तत्वों से बने है और इन सब के जीवन में जो भी होता है उसका कारण 9 ग्रह, 12 राशियां तथा 27 नक्षत्र होते है ।

पुराने समय में ऋषि-मुनि अपनी समस्याओं या बीमारियों के समाधान के लिए पेड़ पौधों से ही उपचार करते थे और उन्हें इससे लाभ होता था । जानते हैं किस ग्रह, राशि तथा नक्षत्र के लिए कौन पौधा लाभदायक होता है –

अश्विन नक्षत्र वाले को कोचिला का पौधा लगाना चाहिए, भरणी नक्षत्र वाले को आंवला, कृतका नक्षत्र वाले को गुडहल, रोहिणी नक्षत्र वाले को जामुन, मृगशिरा नक्षत्र वाले को खैर, आद्रा नक्षत्र वाले को शीशम, पुनर्वसु नक्षत्र वाले को बांस, पुष्य नक्षत्र वाले को पीपल, अश्लेषा  नक्षत्र वाले को नागकेसर, मघा  नक्षत्र वाले को वट, पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र वाले को पलाश, उत्तरा फाल्गुनी  नक्षत्र वाले को पाकड़, हस्त  नक्षत्र वाले को रीठा, चित्रा  नक्षत्र वाले को बेल तथा स्वाती को अर्जुन, विशाखा को भट कटैया, अनुराधा को मौलश्री, ज्येष्ठा को चीड, मूल को शाल, पूर्वाषाढ़ा को अशोक, उत्तराषाढ़ा को कटहल, श्रवण को अकौन, धनिष्ठा को शमी, शतभिषा को कदंब, पूर्व भाद्र को आम, उत्तरभाद्र को नीम और रेवती नक्षत्र वाले को महुआ लगाना चाहिए ।