साल 2018 में भारत में दिखेंगे दो ग्रहण!

752.jpg

लेखक: सोनू शर्मा

ग्रहण एक खगोलीय घटना है चाहे वह चंद्र ग्रहण हो या सूर्य ग्रहण । ग्रहण हमारे जीवन पर प्रभाव डालते है इसलिए सबकी उत्सुकता होती है उसके बारे में जानने की । ग्रहण का प्रभाव अलग - अलग व्यक्ति के जीवन पर भिन्न -भिन्न होता है । साल 2018 में पांच ग्रहण लगेंगे जिसमे से दो चंद्र ग्रहण होंगे व तीन सूर्य ग्रहण होंगे ।

2018 में जनवरी माह के अंत में चंद्र ग्रहण लगेगा, नए साल का यह ग्रहण भारत के साथ - साथ विश्व के अन्य देशो में भी दिखेगा । इस अद्भुद ग्रहण का नजारा अंटार्कटिक तथा दक्षिण अमेरिका में अच्छे से देखा जा सकता है जो कि 15 और 16 फरवरी की मध्यरात्रि में आंशिक सूर्यग्रह होगा ।

भारत में दूसरा चंद्र ग्रहण 27 व 28 जुलाई को लगेगा जिसे भारत में देखा जा सकता है, वही 13 जुलाई को आंशिक सूर्य ग्रह लगेगा जो भारत में न दिखकर तस्मानिया तथा ऑस्ट्रेलिया आदि देशो में देखा जा सकेगा । अगस्त को लगने वाला आंशिक सूर्य ग्रहण भी भारत में नहीं दिखेगा ।

भारत में तीन सूर्य ग्रहण नहीं दिखाई देंगे लेकिन यह अपना प्रभाव तो पूरे विश्व पर ही छोड़ते है, हिन्दू शास्त्र के अनुसार गर्भवती महिलाओ को, बीमार लोगो को तथा जिन लोगो की राशि अशुभ हो उन्हें ग्रहण नहीं देखना चाहिए तथा उस समय भोजन भी नहीं करना चाहिए । ग्रहण काल में यदि मंत्र सिद्ध किया जाए तो वह जल्द सिद्ध हो जाता है । सबसे श्रेष्ठ है कि हम उस समय भगवान की जाप व आराधना करे।