जानिए ताम्बे की अंगूठी पहनने के लाभ!

717.jpg

लेखिका: शिक्षा सिंह 

हिन्दू धर्म में ज्योतिष के अनुसार नौ गृह होते है और सभी ग्रहो के राजा सूर्य देव को माना जाता हैं। हर गृह का अपना  एक धातु होता है और सूर्य देव का धातु है ताम्बा। ताम्बे के अपने बहुत लाभ होते है और लोग इस से बानी हुई अंगूठी को अपने हाथो में धारण करते हैं।  चलिए आपको बताते है ताम्बे से बनी अंगूठी को पहनने के फायदे: 

 

1. ताम्बे की अंगूठी को सूर्य ऊँगली में पहना चाहिए. ऐसा माना गया है की सूर्य ऊँगली यानि की रिंग फिंगर में ताम्बे की अंगूठी पहने से अपनी कुंडली में सूर्य के दोषो का असर कम हो जाता हैं। 

 

2. ताम्बे की अंगूठी सूर्य के दोष तो कम करती ही है साथ साथ अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष होता है तो ताम्बे की अंगूठी पहन ने से मंगल के दोष भी कम हो जाते हैं। 

 

3. ताम्बे की अंगूठी को धारण करने से ताम्बा आपके शरीर के संपर्क में रहता है और इस से आपकी त्वचा में काफी निखार और चमक आ जाती है। 

 

4. ताम्बे का एक चमत्कारी गुण यह होता है की इस से हमारे शरीर का रोगप्रतिरोग क्षमता बढ़ती है और ऐसा ही होता है यदि आप ताम्बे की अंगूठी को पहने। ताम्बे की अंगूठी को पहन ने से आपके शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती हैं। 

 

5. ताम्बे की अंगूठी पहने से शरीर का रक्त भी साफ़ होता हैं। 

 

6. ताम्बे की अंगूठी पहने से हमारा सूर्य गृह और भी मजबूत होता है और उस से हम अपने परिवार के मान सामान को बढ़ाते हैं। 

 

7. ताम्बे की अंगूठी पेट से जुडी बीमारियों का समाधान करने में बहुत असरदायी होती है।  

 

8. ताम्बे की अंगूठी शरीर की गर्मी को कम करती हैं। 

 

9. ताम्बे की अंगूठी पहने से मानसिक तनाव दूर होता है और साथ साथ आप अपने गुस्से पर नियंत्रण पा सकते हैं। 

 

10. ताम्बे की अंगूठी ब्लड प्रेशर जैसे बीमारियों से लड़ने में काफी फायदेमंद होती हैं।  यह हाई और लो  ब्लड प्रेशर दोनों को ही नियंत्रण में रखने में सहायक होती है। 

 

11. यदि आपके शरीर में सूजन हो रही है तो आप ताम्बे की अंगूठी पहनकर सूजन को दूर कर सकते हैं। 

 

 यह थे ताम्बे की अंगूठी को पहनने के फायदे। आप हमे जरूर बताइये की आपको हमारा यह आर्टिकल कितना पसदं आया हैं।