तुलसी के पत्ते के चमत्कारी गुण और फायदे!

652.jpg

लेखिका: शिक्षा सिंह

हिन्दू धर्म में तुलसी को पूजा जाता है। शायद ही कोई ऐसा घर हो जहाँ पर तुलसी का पौधा न हो और उसकी पूजा न की जाती हो।  तुलसी के पौधे के घर में होने से घर में सुख समृद्धि आती है और घर में लक्ष्मी जी का वास होता हैं। परन्तु पूजा के साथ साथ क्या आप लोग जानते है की तुलसी के पत्ते कई बीमारियों से लड़ने की औषिधि हैं।  आइये आपको बताते है तुलसी के पत्तो के फायदे जिस से बीमारिया आप से रहेंगी दूर :

 

1. अगर किसी इंसान को खासी जुखाम हैं तो तुलसी के पत्ते बहुत लाभदायक होते हैं। खासी जुखाम में तुलसी के पत्ते चबाने से खासी जुखाम से तुरंत फायदा मिलता हैं।  इसके साथ साथ तुलसी का काढ़ा बनाकर पीना भी सेहत के लिए अच्छा होता हैं। काढ़े के लिए तुलसी के पत्ते, दूध, अदरक, चीनी मिलकर लेनी चाहिए। 

 

2. तुलसी के पत्तो में पाए जाने वाले तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है जिस से बुखार से भी तुरंत राहत मिलती हैं। अगर कोई इंसान मलेरिया से पीड़ित हो तो तुलसी के पत्ते और काली मिर्च का सेवन करने से बहुत फायदा मिलता हैं। 

 

3. अगर आपके पेट में दर्द हो तो तुलसी के पत्तो का पेस्ट हींग के साथ लेकर पेट दर्द में तुरंत राहत मिलती हैं। तुलसी के पत्ते मनुष्य के पाचन तंत्र में सुधार लाते है और गैस की परेशानी को भी दूर भगाते हैं। 

 

4. तुलसी में पाए जाने वाले तत्व शरीर से इन्सुलिन को दूर कर देते है और साथ साथ डायबिटीज की प्रॉब्लम से भी छुटकारा दिलाते हैं।  तुलसी के पत्ते ब्लड शुगर को भी संतुलन में रखते है।  इसलिए तुलसी के पत्तो का सेवन जरूर करना चाहिए। 

 

5. तुलसी के पत्ते कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी में भी बहुत लाभ पहुंचाते है।  अगर किसी को ब्रैस्ट कैंसर है या फिर मुँह का कैंसर है तो लगातार तुलसी के पत्तो का सेवन करने से इस बीमारी से निजात पाने में लाभ होता हैं 

 

6. तुलसी के पत्ते चबाने से दांत और मसूड़े मजबूत हो जाते है। साथ साथ श्वास की बदबू से भी छूटकर मिलता हैं 

 

7. कान में दर्द हो तो तुलसी का रस डाले।  सरसो के तेल में तुलसी के पत्तो का रस मिलाकर डालने से बहुत आराम मिलता हैं |

 

 8.  डेंगू से बचने के लिए घर में जगह जगह तुलसी के पत्ते रख दे, इस से घर के मच्छर बहार भाग जायेंगे।  

 

9. तुलसी के पत्ते हमारे दिल की बीमारी को भी दूर भगाता है | अगर किसी को हार्ट अटैक का डर है तो उस इंसान को तुलसी के पत्ते का सेवन जरूर करना चाहिए। 

तो देखा अपने तुलसी के पत्तो के चमत्कारी गुण।  आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा अपने कमेंट करके जरूर बताइयेगा।