मसालों की रानी हल्दी है कई बीमारयों से लड़ने का एक मात्रा रामबाण!

647.jpg

 

लेखिका: शिक्षा सिंह

हल्दी एक ऐसे जड़ी बूटी है जो आपके खाने को सुगन्धित , स्वादिष्ट और सुनेहरा रंग प्रदान करती हैं। हल्दी के बिना शायद ही कोई सब्जी बनाने के बारे में हम सोच सकते हैं। हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी वायरल, एंटी बायोटिक और एंटी फंगल गुण होते है जिसकी वजह से यह किसी चमत्कारी दवा से काम नहीं हैं। आज हम आपको हल्दी की ही ऐसे कुछ चमत्कारी गुणों के बारे में बताने जा रहे है जिसकी वजह से इसी बीमारियों से लड़ने का राम बाण भी कहा जाता हैं। 

 

1. हल्दी देती है कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी से लड़ने की क्षमता।  हल्दी प्रोस्टेट कैंसर के विकास को रोकती है और साथ साथ उस से लड़ने की क्षमता भी शरीर को प्रदान करती हैं। हल्दी में मौजूद औषिधय गुण कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। 

 

2.हल्दी गठिया के रोग में भी बहुत लाभदायक होती है क्यूंकि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण शरीर में फ्री रेडिकल्स को ख़त्म कर देते हैं।  जीन लोगों के जोड़ो में दर्द होता है उन्हें हल्दी के उपयोग से काफी आराम मिलता हैं। 

 

3. हल्दी के सेवन से आपका पाचन शक्ति मजबूत होती है और जिन लोगों को गैस और ब्लोटिंग की दिक्कत होती है उन्हें भी हल्दी के सेवन से काफी राहत मिलती हैं। याद रखे की यदि किसी को पाचन समस्या है तो वह हल्दी को कच्चे रूप में ही इस्तेमाल करे।  इसको आहार पूरक रूप में नहीं ग्रहण करना  चाहिए। 

 

4. हल्दी अल्जाइमर जैसे बीमारी से भी लड़ने में सहायक होती हैं। जीन लोगों को भूलने की बीमारी हो जाती है उन्हें हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए क्यूंकि यह आपके मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाती हैं। 

 

5. आज कल हर कोई वजन बढ़ने की बीमारी से जूझ रहा है। लोग जिम जाकर अपने वजन को संतुलन में लाने की बहुत कोशिश करते हैं , लेकिन आपके वजन को नियंत्रण में लाने के लिए सामग्री आपके घर में ही नौजूद हैं।  जीन लोगों को अपना वजन घटना होता है उन्हें भोजन के साथ एक चमच्च हल्दी खानी चाहिए। 

 

6. गले में दर्द, खासी , सर्दी हो तो हल्दी के दूध को पीने से काफी राहत मिलती है। 

 

7. हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है और यदि आपकी त्वचा जल जाए या फिर कट जाए तो उसपर हल्दी लगाने से घाव जल्दी से जल्दी भर जाता हैं। 

 

 तो यह थे हल्दी के चमत्कारी गुण , आप लोग भी आज से ही इन फायदों का लाभ जरूर उठाये। साथ साथ हमे यह बताना न भूले की आपको हमारे यह आर्टिकल कैसा लगा.