यदि रात में करेंगे हनुमानजी की भक्ति तो जल्दी मिलेगी उनकी कृपा!

474.jpg

लेखक: सोनू शर्मा

हमारे यहाँ पूजा - भक्ति करने के अलग - अलग नियम व विधान है, हनुमान जी की भक्ति रात में ही की जाती है । हनुमान जी की भक्ति रात के समय करने से हमे ऊर्जा व उत्साह के साथ - साथ नयी उमंग और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है । हनुमान जी की यदि सच्चे मन से उपासना की जाए तो हनुमान जी उस पर प्रसन्न हो जाते है तथा सभी संकटो को हर लेते है ।

  • हनुमान जी की पूजा मंगलवार को ही मुख्य रूप से की जाती है, यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है तो उसे सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती हो तथा उसकी सभी समस्याएँ स्वतः ही समाप्त हो जाती है । यदि आप रात के समय पाठ का समय नियत कर ले और रोज उसी समय पाठ करें तो विशेष लाभ प्राप्त होता है ।

  • जिस व्यक्ति को शनि की साढ़े साती का प्रकोप हो उसे लगातार आठ दिन तक आठ बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से उससे निजात मिल जाती है । पूजा में बेसन के लड्डू का भोग जरूर लगाए क्योकि हनुमान जी को बेसन के लड्डू प्रिय है ।

  • जो लोग विदेश में रहकर व्यवसाय या नौकरी करते है तथा प्रयास करने के बाद भी सफल नहीं हो पा रहे है तो ऐसे व्यक्तियों को लगातार नौ दिन में 108 बार हनुमान चालीसा का पाठ रात्रि में 8.30 बजे करने से वह अपने कार्य में सफलता प्राप्त कर सकते है ।

  • यदि आपका बच्चा जिद्दी हो तो 8 दिन तक रात्रि में 8 बजे मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से बच्चे के स्वभाव में जल्दी ही बदलाव आता है ।