पूजा के कुछ विशेष नियम..पूजा करते समय किन बातों का ध्यान रखे!

467.jpg

लेखक: सोनू शर्मा

पूजा भक्ति, श्रद्धा व विश्वास का विषय है, जब भी हम अपने आराध्य को स्मरण करते है, भक्ति करते है तो वह हमारी पुकार अवश्य सुनते है । फिर भी पूजा करने के कुछ नियम होते है, यदि हम इन बातों को ध्यान रखकर पूजा करे तो हमें वांछित फल प्राप्त होते है।

  • पूजा करते समय घी का दीपक हमेशा दाई तरफ तथा तेल का दीपक बाई और स्थापित करना चाहिए । ताम्बे का कलश, धूपदानी, घंटा इत्यादि बाई ओर रखने चाहिए ।

  • पूजा में चढ़ाये जाने वाले अक्षत टूटे हुए नहीं होने चाहिए वह अखंडित होने चाहिए तथा पीले रंगे हुए चावल शुभ होते है । जिन फूल व पत्तियों को पूजा में चढ़ाना हो उन्हें अच्छे से धोकर प्रयोग में लाना चाहिए ।

  • कभी भी एक दीपक से दूसरा दीपक नहीं जलना चाहिए क्योकि यह रोग उत्पन्न करने का कारण है । कभी भी ताम्बे के पात्र में चन्दन नहीं रखना चाहिए और केतकी का फूल शंकर जी को नहीं चढ़ाना चाहिए । तुलसी का पत्ता कभी भी बिना स्नान किए नहीं तोडना चाहिए तथा गणेशजी को तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए ।

  • कभी भी स्त्रियों व शूद्रों को पूजा के समय शंख नहीं बजाना चाहिए, ऐसा करने से लक्ष्मी जी चली जाती है तथा सूर्य देव को शंख में जल भरकर अर्घ नहीं देना चाहिए ।

  • पूजा पूर्व व उत्तर दिशा की ओर मुँह करके करना श्रेष्ठ होता है तथा पूजा करने का सबसे उत्तम समय सुबह का होता है ।

यदि हम इन नियमोंका पालन करेंगे तो हमे मनोवांछित फल प्राप्त होंगे  ।

Contact us +91 8449920558
contact@starzspeak.com

Get updated with us