अपनी राशि अनुसार इन भगवान की पूजा करके करें नये साल की शुरूआत

1472.jpg

By: Deepika

प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी नया साल हम सभी की जिंदगी में दस्तक देने वाला है। विदेशी कैलेन्डरों के अनुसार सर्वदा एक जनवरी नये वर्ष का आरम्भ होता है। भले ही हिन्दु धर्म के अनुसार नये साल का आरम्भ चैत्र माह से होता है लेकिन अब भारत देश भी विदेशों की तर्ज पर जनवरी की पहली तारीख को धूमधाम के साथ सेलिब्रेट करते है और नये साल की शुरूआत करते है।

इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने आने वाले नये साल की शुरूआत अच्छे से करनी चाहिए और इसके लिए अपनी राशि के अनुसार हम अलग-अलग भगवान की पूजा करके नये साल की शुरूआत को शुभ बना सकते है। तो चलिए आपकों बताते है कि आप अपनी राशि अनुसार किन भगवान का पूजा और ध्यान करें जिससे आपकों पूरे साल तक शुभ फल की प्राप्ति होवें।


मेष राशि-

मेष राशि के लोग चंचल मन के होते है इसलिए मेष राशि वाले जातकों को हनुमानजी की पूजा और उपासना करनी चाहिए। भगवान हनुमान जी की पूजा में लाल फूलों का उपयोग अवश्य करें इससे आपके पूरे वर्ष के लिए लाभदायी होगा।


वृष राशि –

वृष राशि वाले जातक की सबसे बड़ी समस्या जिद्दी स्वभाव है। इन जातकों को भगवान शिव जी की पूजा- अर्चना करनी चाहिए। पूरे साल इनका अच्छा बीतेगा और साथ ही शुभ फल की प्राप्ति होगी।

मिथुन राशि-

मिथुन राशि के लोग ज्यादतर दुविधा में होते है और यही इन लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या है। इन जातकों को नये साल पर श्री कृष्ण की पूजा करना सबसे सर्वोत्तम माना गया है। साथ ही नये साल पर पूजा में गुग्गल की धूप का इस्तेमाल करें इससे आने वाला साल भी खुशियों से महक उठेगा।


कर्क राशि-

कर्क राशि वाले जरूरत से ज्यादा भावनात्मक होते है। इसलिए इस राशि वाले लोगों को नये साल के लिए शिव जी की उपासना करना शुभ होगा। शिव जी की पूजा में शंख का प्रयोग करके इसको बजाना आवश्वयक है।


सिंह राशि –

सिंह राशि के लोगों के जीवन में सबसे ज्यादा संघर्ष होता है इसलिए इनके लिए यह सबसे बड़ी समस्या है । तो इस बार आने वाले नये साल जीवन को सुखद बनाने के लिए इन जातकों को सूर्य देव की उपासना करनी चाहिए।

कन्या राशि – कन्या राशि वाले जातकों आने वाले नये साल पर धन- सम्पदा प्राप्त करने के लिए और स्वंय अंकुश लगाने के लिए मां दुर्गा की अराधना करनी आवश्यक है। कन्या राशि वाले लोगों को पूजा में शुद्ध घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए।

तुला राशि- तुला राशि के जातक अपने जीवन में थोड़े से लापरवाह होते है। इस लिए इनको अपने आने वाले नये साल को शुभ बनाने के लिए भगवान कृष्ण को अपना इष्ट बनाना चाहिए। औऱ सदैव उनका ही ध्यान और पूजा करनी चाहिए।

वृश्चिक राशि-

जिंदगी का धीरे चलना इनकी सबसे बड़ी समस्या है- इसके लिए हनुमान जी की उपासना करना चाहिए।इन जातकों को हनुमान जी के भोग में तुलसी का अवश्य भोग लगाए।

धनु राशि – धनु राशि के लोग ज्यादातर सुख-सुविधाएं  अपनी तेज़ वाणी से वचिंत कर देते है।नये वर्ष में सफलता और सुख सुविधाए प्राप्त करने के लिए सूर्य देव की उपसना कर प्रतिदिन जल अर्पित करें।

मकर राशि-

मकर राशि के लोग को आने वाले नये साल भी किसी ना किसी बिमारी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए नये साल बीमारी को दूर करने के लिए भोलेनाथ की पूरी श्रद्धा के साथ पूजा करनी चाहिए।

कुंभ राशि –

कुंभ राशि वाले जातक जरूरत से ज्यादा बेवजहा के पचड़ों में फंसे होते है। इसलिए इनका आने वाला नया साल ऐसा ना हो इसके लिए कुंभ राशि के लोगों को  भगवान श्री कृष्ण की पूजा करनी चाहिए।इस में पूजा में चन्दन की खुशबू वाली धूप का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

मीन राशि –

मीन राशि के जातकों के साथ जिम्मेदारियों के प्रति लापरवाही रखना सबसे बड़ी समस्या है इसके लिए इन जातकों को आने वाले नये साल को शुभ बनाने के लिए भगवान गणेश की उपासना करनी चाहिए। और भोग लड्डूओं को लगाना चाहिए। इससे गणपति जी खुश होते है और आपका आने वाला नया साल खुशियों से भर जाएगा।