जानें क्यों आपके लिए खास रहेगी ये गणेश चतुर्थी, क्या होगा आपकी राशि पर प्रभाव|

1312.jpg

By: Starzspeak Admin

नई दिल्ली: हिंदू पंचांग के मुताबिक गणेश चतुर्थी का त्योहार हर साल भाद्रपद महीने के शुक्ल चतुर्थी को मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी का पर्व पूरे 10 दिनों तक धूम धाम से पूजा अर्चना के साथ मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि साल के इन 10 दिनों के लिए गणेश जी पृथ्वी पर आते हैं और विसर्जन के बाद वह अपने माता-पिता देवी पार्वती और भगवान शिव शंकर के पास लौट जाते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि इस गणेश चतुर्थी, आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा. 

मेष- किसी शुभ समाचार की प्राप्ति होगी आपको कुछ हद तक मांसिक शांति प्राप्त होगी. आप आज अपनी वाणी में सौम्यता लाएं वर्ना आपका किसी के साथ विवाद हो सकता है. किसी की देखा देखी न करें और न ही किसी की खुशामद. कोई भी काम बहस में पड़े बिना करें, लेकिन हो सकता है कोई आपकी मदद न करे. कामकाज भी ज्यादा रहेगा.

वृष- आज आर्थिक कार्यों में बाधा आने की आशंका है, इसलिए सावधानी बरतें. किसी से इतनी नजदीकियां न बढ़ाएं की बाद में आपको कष्ट सहना पड़े. मार्केट में लगा पैसा भी वापस मिलने की संभावना है, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा और महिलाओं का धन व्यय होगा. 

मिथुन- परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय बीतेगा. आप अपने मौलिक विचारों और तरीकों का इस्तेमाल करेंगे, तो ज्यादा सफल रहेंगे. ज्यादातर समस्याओं का समाधान भी नए तरीके से निकल सकता है. अपने निजी नियम और सिद्धांतों को मुद्दा बनाकर किसी बात पर न अड़ें. बहस में जितना उलझेंगे, उतने ही गहरे आप फंस सकते हैं. नतीजा कुछ नहीं निकलेगा. पैसों की स्थिति को लेकर फालतू टेंशन हो सकती है.



कर्क- आपको मौजूदा काम की तुलना में ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है. पैसों के लेन-देन या उससे जुड़ी किसी भी तरह की बात जीवनसाथी के साथ करने से बचना होगा. नई योजना आपके सामने आ सकती है. महत्वपूर्ण मामलों पर आपको कोई यो जना बनानी पड़ सकती है. किसी और की बात आपको किसी और तक पहुंचाने का काम भी आपको दिया जा सकता है. आपके लिए दिन ठीक-ठीक ही रहेगा. सोचे हुए कुछ काम भी पूरे हो सकते हैं.

सिंह- शिक्षा की दिशा में किया गया प्रयास सार्थक होगा. आपका मन भौतिक सुखों की ओर आकर्षित होगा. दवाओं पर अत्याधिक व्यय होगा और ऑफिस के कार्यों में भी आपका मन लगेगा. जिम्मेदारी के काम ध्यान से और सावधानी से करने की कोशिश करें. आपके कुछ कामों में कमी भी हो सकती है. असफलता का भी डर बना रहेगा. सिर्फ व्यावहारिक योजनाएं ही न बनाएं. कमजोर सेहत के कारण भी आप अनमने हो सकते हैं.

कन्या- घरेलू खर्चों में अत्याधिक व्यय के कारण परिवार में तनाव का माहौल रहेगा. सामाजिक पद, प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी. सरकारी नौकरी करने वालों के लिए भी आज का दिन अनुकूल रहेगा. कोर्ट-कचहरी से जुड़े कार्यों में भी प्रगति होने के आसार रहेंगे. आज आप ज्यादा भावुक हो सकते हैं. आसपास और साथ के कुछ लोगों से भी आप परेशान रहेंगे.

तुला- आपकी किसी आध्यात्मिक व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है जो आपको स्वस्थ रहने के नुस्खे बताएगा. पुराने रिश्तों को दोबारा जोड़ने का भी यह सही मौका है. कोई अच्छी खबर आपको मिल सकती है. आने वाले दिनों में बड़ा फायदा भी होने के योग बन रहे हैं. खुद के लिए समय निकालें. आपके लिए अच्छा रहेगा.

वृश्चिक- व्यवसायिक संबंधो में दरार आ सकती है. घरेलू महिलाओं के लिए आज का दिन अनुकूल रहेगा. अत्यधिक भागदौड़ के कारण शारीरिक थकान महसूस होगी. धार्मी कार्यों में धन व्यय होगा और श्रम की अधिकता रहेगी. एकाग्रता में बार-बार कमी महसूस हो सकती है. किसी से भी बिना बात बहस, अनबन या गलतफहमी भी होने के योग बन रहे हैं. आज आपकी महत्वाकांक्षा और जोश भी चरम पर रहेगा

धनु- राजनीतिक मान सम्मान और पद प्रतिष्ठान में वृद्धि होगी. किसी जरूरी काम को टालना पड़ सकता है. दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ भी समय बीतेगा. आपको अचानक छोटा-मोटा फायदा हो सकता है. आपकी आकर्षण शक्ति बढ़ सकती है. खुद पर कंट्रोल नहीं हो पाएगा. न चाहते हुए भी कोई राज की बात लोगों को बता सकते हैं. आप किसी टेंशन में रहेंगे. पैसों की स्थिति को लेकर भी तनाव हो सकता है. कुछ खास काम अधूरे रह सकते हैं या रुकावटें आने के योग बन रहे हैं.

मकर- अतीत की यादों को लेकर आपका मन थोड़ा विचलित हो सकता है. अगर आप कल्पना की जगह तथ्यों पर ध्यान देंगे तभी आपके सपने पूरे हो पाएंगे. घर पर किसी अतिथि का भी आगमन हो सकता है. रोजगार से संबंधित दिक्कतों में कमी आएगी. मित्रों से भी भेंट हो सकेगी.

कुम्भ- आपके लिए गए फैसले सही हो सकते हैं. अपने काम करने के तौर-तरीकों में बदलाव लाने का भी मन बना सकते हैं. जो काम करने की सोचेंगे वह पूरा कर ही लेंगे. ऑफिस में किसी से बहस हो सकती है. किसी से अनबन होने की भी संभावना है. जहां तक हो सके, ऐसे कामों से दूर ही रहें. काम में मन कम ही लगेगा. कुछ काम निपटाने के लिए आपको सामान्य से ज्यादा समय भी लग सकता है.

मीन- आज आपके परिवार में जरूरी चीजों की पूर्ति होगी. जिससे परिवार के सभी सदस्य आपस में सहभागिता का भी अनुभव करेंगे. अत्यधिक धूम्रपान का सेवन करनें से बचें वर्ना आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और आप अपने क्रोध पर भी नियंत्रण रखें.

गणेश चतुर्थी की पूजा विधि -