देखिये 27 जुलाई को है इस सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण, ग्रहण का समय जाने|

1205.jpg
By: Megha

इस महीने की 27 जुलाई 2018 को गुरु पूर्णिमा के दिन  चंद्रग्रहण लगने जा रहा है, यह चंद्रग्रहण सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण होगा । आमतौर पर ग्रहण एक से डेढ़ घंटे की अवधि का होता है लेकिन इस महीने होने वाला चंद्रग्रहण 4 घंटे की अवधि का होगा  । माना जा रहा है की इतना लंबा चंद्रग्रहण अब सदी के अंत तक दिखाई नहीं देगा यानि साल 2099 तक इतना लंबा चंद्रग्रहण दोबारा देखने को नहीं मिलेगा ।। चंद्रग्रहण रात 11 बजकर 54 मिनट से लगेगा और इसकी समाप्ति 3 बजकर 49 मिनट पर होगी। खगोलविदों के मुताबिक यह चंद्रग्रहण भारत, ऑस्ट्रेलिया, एशिया, अफ्रीका, यूरोपीय देशों व अंर्टाकटिका में दिखाई देगा ।

यह चंद्र ग्रहण उत्तर आषाढ़ और श्रवण मास में मकर राशि पर लग रहा है जिसका स्वामी शनि है। यह अपना कुप्रभाव  मकर राशि वालों पर छोड़ सकता है । ग्रहण के दौरान कुछ सावधानियाँ बरतनी चाहिए; ग्रहण के अंत होने तक भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए, देवमूर्ति का स्पर्श नहीं करना चाहिए, रखे हुए पानी में कुशा डालने से पानी दूषित नहीं होता,भगवान का स्मरण करे, घर से बाहर निकलने से बचें खास कर की गर्भवती महिलायें तथा कैंची चलाना और सिलाई करने से बचे ।

विभिन्न राशियों पर इस चंद्रग्रहण के भिन्न प्रभाव होंगे, मेष राशि वालों के लिए यह ग्रहण शुभ रहेगा, वृष राशि के जातको का सम्मान प्रभावित हो सकता है, मिथुन राशि के लोगो कोअपने किसी रिश्तेदार के कारण कष्ट मिल सकता है, कर्क राशि के जातक को अपने जीवनसाथी के स्वास्थ को लेकर परेशानी हो सकती है, सिंह  राशि वालों के लिए ग्रहण सुख कारी है, कन्या राशि के लोगो के लिए यह ग्रहण तनाव और मानसिक परेशानी लाएगा, धनु और कुंभ राशि वालों के लिए भी यह चंद्रग्रहण कष्टकारी होगा। जबकि तुला, वृश्चिक और मीनराशि वालों के लिए यह चंद्र ग्रहण लाभ देने वाला है, उनके सम्मान में वृद्धि होगी और सभी कार्यो में सफलता मिलेगी ।