अगर पति पत्नी की राशि है समान, तो कैसा होगा उनका वैवाहिक जीवन!

1164.jpg

By: Sonu Sharma

 ज्‍योतिष शास्त्र मे बताई गई प्रत्येक 12 राशियों के अपने स्‍वामी ग्रह हैं । व्यक्ति जिस जिन, जिस समय और जिस ग्रह दशा में पैदा होता है उसके अनुसार उसकी राशि होती है । प्रत्येक राशि के व्यक्ति का स्वाभाव, पसंद और सोच दूसरी राशि के व्यक्ति से अलग होती है । माना जाता है कि कभी भी समान राशि वाले व्यक्ति से विवाह नहीं करना चाहिए क्युकी समान राशियों के व्यक्तियों की आपस में कभी नहीं बनती । जानते है की समान राशि के व्यक्ति से शादी हो तो वैवाहिक जीवन कैसा होता है –

-    मेष और मेष ( स्वामी ग्रह – मंगल) - मेष राशि के लोग बहुत मेहनती होते है,  यदि ये आपस में विवाह करे तो इनका जीवन सुखमय होता है, ये साथ मिलकर सभी परेशानियों और  बाधाओं को पार कर लेते है ।

-    वृषभ और वृषभ (स्वामी ग्रह – शुक्र) - इनका विवाह सफल रहता है । ये दोनों प्रेम से रहते है और इनके वैवाहिक जीवन में कोई परेशानी नहीं आती  ।

-    मिथुन और मिथुन (ग्रह स्वामी- बुध) - मिथुन राशि के लोग बहुत कंफ्यूज होते है और ये हमेशा चिंतित रहते है । यदि ये आपस में शादी करे तो इनका वैवाहिक जीवन सफल नहीं रहता, हमेशा किसी न किसी परेशानी से घिरे रहते है ।

-    कर्क और कर्क (स्वामी ग्रह – चंद्र) - कर्क राशि के लोगो को सब काम अपने हिसाब से करने की आदत होती है, इनके बीच मतभेद होता रहता है।

-    सिंह और सिंह (स्वामी ग्रह – सूर्य) - सिंह राशि के लोग बहुत क्रोधी होते है, यदि इनका आपस में विवाह हो तो कभी भी इनमे विवाद हो सकता है ।

-    कन्या और कन्या(ग्रह स्वामी- बुध) - अगर ये दोनों शादी करते हैं तो इनमे बहुत वाद-विवाद रहता है और ये एक दूसरे का साथ पसंद नहीं करते ।

-    तुला और तुला (ग्रह स्वामी- शुक्र) - इनका वैवाहिक जीवन सुखी और सफल रहता है।

-    वृश्चिक और वृश्चिक (ग्रह स्वामी- मंगल) - इनका वैवाहिक जीवन सफल नहीं रहता, तनाव का सामना करना पड़ता है।

-    धनु और धनु (ग्रह स्वामी- गुरु) - इनकी शादी कामयाब और सुखद रहती है ।

-    मकर और मकर (ग्रह स्वामी- शनि) - इनका जीवन खुशियों से भरा रहता है ।

-    कुंभ और कुंभ (ग्रह स्वामी- शनि) - ये लोग सुखी रहते हैं, इनकी शादी सफल रहती है।

-    मीन और मीन (ग्रह स्वामी- गुरु) - अगर इनकी शादी होती है तो जीवन सुखी रहता है।