बुरे सपने आते है तो, सोने से पहले करें ये चार उपाय!

1113.jpg
लेखक: सोनू शर्मा

बहुत से लोगो को रात में बुरे सपने आते है जिसकी वजह से उनकी नींद टूट जाती है और उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती और हम इस चिंता में पड़ जाते हैं कि यदि यह सपना सच हो गया तो? इससे व्यक्ति को मानसिक तनाव भी हो सकता है, जानते है ऐसी कुछ उपाय जिन्हे अपनाकर हम बुरे सपनों की परेशानी से बच सकते हैं –

1)  हनुमान चालीसा का पाठ - रोजाना सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी व्यक्ति को अपने भय पर काबू पाने की शक्ति देते है और व्यक्ति सभी नकारात्मकता से दूर रहता है । हनुमान चालीसा का पाठ बुरे प्रभावों को नष्ट करने में सक्षम हैं।

2)  ध्यान - सोने से पहले मैडिटेशन करने से या ध्यान लगाने से मन में सकारात्मक सोच का प्रवाह होता है और मन शांत रहता है, इससे व्यक्ति बुरे सपनो से दूर रहता है और उसे अच्छी नींद आती है ।

3)  सकारात्मक किताबों का अध्ययन - कहते है की जैसा हम पड़ते है या देखते है वैसे ही विचार हमारे मन में आते है, इसीलिए रात में सोने से पहले पॉजिटिव थिंकिंग वाली किताबे पड़नी चाहिए जिससे हमारे मन में सकारात्मक सोच आए और अच्छे सपने आए ।

4)  फिटकरी - व्यक्ति को नकारात्मक सोच से दूर रखने में फिटकरी बहुत कारगर है, ये निगेटिविटी को अब्सॉर्ब कर लेती है । सोते समय तकिये के नीचे फिटकरी रखकर सोने से सारी नेगेटिव वाइब्स फिटकरी में चली जाती है और व्यक्ति को अच्छी नींद आती है ।