अगर आपके घर के पास भी उगे हों ये पेड़-पौधे तो जरुर करें उनकी पूजा, खुशियों से भर जायेगा आपका जीवन!

1033.jpg

लेखक: सोनू शर्मा


पेड़-पौधे पर्यावरण को ही नहीं बल्कि मनुष्य के भी मित्र हैं और ये हमारे जीवन के अविभाज्य अंग हैं । पेड़-पौधे वास्तु में भी बहुत महत्व रखते है और वास्तुशास्त्र के अनुसार पुराने ज़माने में पेड़-पौधों की पूजा वास्तु दोष को दूर करने के लिए काफी कारगर मानी जाती थी । जानते है ऐसे कुछ  पेड़-पौधे के बारे में जो यदि आपके घर के आसपास हो तो अवश्य इनकी पूजा करनी चाहिए –

तुलसी - भारत में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना जाता है और यह पौधा ज़्यादातर हर हिंदू घर में विराजित होता है, माना जाता है कि जिस घर में यह पौधा होता है उस घर में किसी चीज का भी आभाव नहीं हो सकता । यदि आपके घर के आस पास भी यह पौधा आपको दिखाई दे तो इसपर सुबह-शाम जल जरूर चढाए ।

पीपल - पीपल एक ऐसा पेड़ में जिसे कोई भूलकर भी अपने घर में नहीं लगाता और न ही इस पेड़ की छाया अपने घर पर पड़ने देता। कहा जाता है कि पीपल के पेड़ पर अनेक देवी-देवता और भूत प्रेत रहते है और जहा भी यह पेड़ दिखे इस पेड़ पर जल अर्पित करने से सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है।

बेल - हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार बेल शिव जी का सबसे प्रिय पौधा है और बिना इसके शिव जी की पूजा अधूरी रहती है। माना जाता है इसके पेड़ को काटने से व्यक्ति का वंश समाप्त हो जाता है और इस पेड़ को लगाने से वंश में वृद्धि होती है।

केला - वास्तु के अनुसार दो पौधों को बहुत शुभ बताया गया है, तुलसी और केले का पेड़ । कहा जाता है की यदि घर के ईशान कोड में केले का पौधा हो तो इससे कभी भी धन की कमी नहीं रहती और मातालक्ष्मी की कृपा बनी रहती है ।