अगर आप भी चटकाते हैं अपनी अंगुलियाँ तो यह अवशय पढ़े वरना जीवनभर पछतायेंगे!

1013.jpg

लेखक: सोनू शर्मा


व्यक्ति का शरीर बहुत रहस्यमयी है और ऐसी बहुत सी जानकारी है जिनसे अनजान होने की वजह से हम कुछ ऐसी गलतियाँ कर देते है जिनकी वजह से हमे नुकसान हो सकता है । बहुत से लोगो को उंगलियों को चटकाने की आदत होती है लेकिन शायद ये लोग ये नहीं जानते की इनकी ये आदत इनके लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है और इनको जीवन भर पछताना पड़ सकता है । जानते है ऐसी कुछ बाते जिन्हे जानकर आप उंगलियों को चटकाना छोड़ देंगे –

-    डॉक्टरों के अनुसार यदि आप अपनी अँगुलियों को दिन में दो या तीन से चार बार चटकाते हैं तो इसमें कोई खराबी नहीं है लेकिन अगर कोई व्यक्ति दिन भर अपनी उंगलियोंको चटकाते रहता है तो यह बहुत ख़राब हो सकता है और ऐसा करने से जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है ।

-    हमारे शरीर में  हड्डियाँ  लिगामेंट की वजह से आपस में जॉइन होती है और यदि बार बार इन्हे चटकाया जाए तो इनके बीच का लिक्विड कम हो जाता है जिससे जॉइंट्स की समस्या हो सकती है ।

-    हमारे शरीर में घुटने, कोहनी और अंगुलियों के जोड़ों में एक लिक्विड पाया जाता है और दिन भर अपनी उंगलियों को चटकाते रहने से गठिया हो सकता है और हड्डियाँ कमजोर हो जाती है, यहाँ तक की हड्डियों में दरार आ सकती है ।

-    बार बार उंगलियों को चटकाने से हड्डियों में खिचाव होता है जिससे हड्डियों में फ्रैक्चर हो सकता है ।