मिलिए दुनिया के इकलौते शाकाहारी मगरमच्छ से जो करता है मंदिर की रक्षा और खाता है चावल!

1010.jpg

लेखक: सोनू शर्मा


इस दुनिया में बहुत प्रकार के जीव-जंतु है, कुछ जमीन पर रहते है, कुछ पानी में और कुछ आकाश में उड़ते है । कुछ  जीव-जंतु बहुत प्यारे होते है और कुछ को देखकर बहुत डर लगता है, पानी में रहने वाले जीवो में से मगरमच्छ बहुत खतरनाक और खूंखार जीव है । ये एक मांसाहारी जीव है, और पानी  और धरती दोनों ही जगहों पर आसानी से रह सकता है। लेकिन आप हैरान हो जायेंगे एक ऐसे मगरमच्छ के बारे में सुनकर जो शाकाहारी है । ये बहुत ही चौकाने वाली बात है की जिस जीव को प्रकृति ने मांसाहारी बनाया हो, वो पूरी तरह शाकाहारी हो ।


दक्षिण भारत के केरल राज्य में अनंतपुरा लेक टेंपल में एक मगरमच्छ है जो शाकाहारी है और किसी को नुक्सान नहीं पहुँचता । इस शाकाहारी और चावल खाने वाला मगरमच्छ का नाम बबिया है। ये लेक में  रहने वाली मछलियों को भी नुकसान नहीं पहुँचता और सिर्फ मंदिर के प्रसाद में चढ़ने वाली चीज़े ही खाता है ।

सबसे ज़्यादा चौकाने वाली बात यह है की ये मगरमच्छ अपने खाने के वक़्त पर अपनी जगह पर आकर बैठ जाता है और मंदिर की पूजा के बाद चावल और गुड़ खाता है । इस मगरमच्छ का खाने का समय फिक्स्ड है और ये पुजारी के साथ से खाना खाता है।

बबिया इस मंदिर की पहरेदारी भी करता है और तक़रीबन ६० सालो से ये ऐसे ही मंदिर का ख्याल रखता है । इसे हम कुदरत का करिश्मा नहीं तो क्या कहे ।